1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. voting to be held in bareilly after fever test dm ssp held a meeting regarding elections acy

UP Chunav 2022: बरेली में पहले बुखार की जांच, फिर मतदान, DM-SSP ने चुनाव को लेकर की बैठक

बरेली कलेक्ट्रेट सभागार में विधानसभा चुनाव को लेकर डीएम-एसएसपी ने बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन होगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
UP Chunav 2022: चुनाव को लेकर बैठक करते डीएम-एसएसपी
UP Chunav 2022: चुनाव को लेकर बैठक करते डीएम-एसएसपी
प्रभात खबर

UP Chunav 2022: चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव-2022 की तारीखों की घोषणा कर दी है, जिसके बाद प्रशासनिक अफसरों ने भी चुनावी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं. शनिवार को बरेली डीएम मानवेंद्र सिंह और एसपी रोहित सिंह सजवाण ने कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से बातचीत कर कोरोना गाइडलाइंस के मुताबिक चुनाव कराने की बात कही. उन्होंने कहा कि बरेली की नौ विधानसभा के प्रत्याशी 21 नवंबर से नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे.

नामांकन प्रक्रिया 28 नवंबर तक चलेगी, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 29 नवंबर को होगी. नाम वापसी 31 जनवरी को है. मतदान 14 फरवरी को होगा. इसमें 32 लाख 73 हजार 298 मतदाता मत का प्रयोग करेंगे. इसके लिए जनपद में 1954 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. देहात क्षेत्र में 1635 और शहरी क्षेत्र में 319 मतदान केंद्र हैं.

डीएम मानवेंद्र सिंह ने बताया कि वोट डालने से पहले मतदाताओं के बुखार की जांच की जाएगी. अगर, मतदाता का टेंपरेचर (तापमान) अधिक होगा, तो उसको अलग हटा दिया जाएगा. उसका वोट सबसे अंत में डल सकेगा.

बूथ पर मिलेगा मास्क और ग्लिव्स

मतदाताओं को बूथ पर मास्क और ग्लिव्स भी मिलेंगे. एक हजार 359 संवेदनशील बूथों के लिए अलग से अधिकारियों की तैनाती की गई है. जनपद की नौ विधानसभा के लिए 27 जोनल मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं. यह सभी अफसर होंगे, जबकि 239 सेक्टरों में बांटा गया है. इसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है.

पोलिंग पार्टी को 50 मास्क और सैनिटाइजर

सभी पोलिंग पार्टी को कोरोना से बचाव के लिए 59 मास्क, मतदाता संख्या के हिसाब से ग्लिव्स और सैनिटाइजर दिया जाएगा. मतदाता एक हाथ में ग्लिव्स पहनकर ही वोट डालेंगे. बायोवेस्ट भी मतदान कर्मी खुद ही सही जगह भेज कर डिस्ट्रॉय करेंगे.

20 जनवरी तक सौ फीसद वैक्सीनेशन

मतदान से पहले अधिक से अधिक मतदाताओं को कोरोना की वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है. डीएम ने कहा कि वैक्सीनेशन काफी तेजी से चल रहा है. पहली डोज कोरोना की 93 फीसद लोगों को लग चुकी है, जबकि दूसरी डोज 56 फीसद को लग चुकीं हैं. इसमें 20 जनवरी तक पहली डोज सौ फीसद को लगाने की बात कही.

इसके साथ ही 30 जनवरी तक दूसरी डोज सौ फीसद लगाने का लक्ष्य रखा गया है.15 से 17 वर्ष के किशोरों को मात्र 10 फीसद ही डोज लगी है. यह मात्र तीन दिन में सौ फीसद किशोरों को लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

डीएम ने ली अफसरों की बैठक

शनिवार रात को डीएम ने बरेली के एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार, एसपी, सीओ, इंस्पेक्टर और एसओ की मीटिंग कर आचार सहिंता का पाठ पढ़ाया.इसके साथ ही चुनाव निष्पक्ष कराने की हिदायत दी.

रिपोर्ट : मुहम्मद साजिद, बरेली

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें