1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. up bed entrance exam live update bed entrance exam starts at 30 exam centers in bareilly sht

BEd Exam: बरेली के 30 एग्जाम सेंटर पर परीक्षा जारी, एक थर्ड जेंडर के साथ 14 हजार स्टूडेंट दे रहे एग्जाम

यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम बरेली के 30 सेंटर पर शुरू हो गया है. परीक्षा के लिए 14585 अभ्यर्थियों ने आवेदन कराया है. प्रथम पाली सुबह 09 बजे से शुरू हो चुकी है. इस बार एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी यूपी बीएड एग्जाम 2022 आयोजित करा रही है. बरेली के बरेली कॉलेज में 06 एग्जाम सेंटर्स बनाए गए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
up bed entrance exam
up bed entrance exam
symbolic image

Bareilly News: यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम बरेली के 30 सेंटर पर शुरू हो गया है. परीक्षा के लिए 14585 अभ्यर्थियों ने आवेदन कराया है. प्रथम पाली सुबह 09 बजे से शुरू हो चुकी है, लेकिन अभ्यर्थी एक घंटा पहले ही एग्जाम सेंटर्स पर पहुंच गए थे. इस बार एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी यूपी बीएड एग्जाम 2022 आयोजित करा रही है. बरेली के बरेली कॉलेज में 06 एग्जाम सेंटर्स बनाए गए हैं.

सीसीटीवी कैमरों से अभ्यर्थियों की निगरानी

बरेली के सभी एग्जाम सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरों से अभ्यर्थियों की निगरानी की जा रही है. अभ्यर्थियों को एग्जाम सेंटर्स पर एंट्री से पहले काफी तलाशी की गई. इसमें मोबाइल, कैलकुलेटर के साथ ही सादा कागज भी नहीं ले जाने दिया गया. एडमिट कार्ड होने के बाद प्रवेश दिया गया. हर एग्जाम सेंटर्स के कक्ष में दो- दो कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की गई है. एग्जाम सेंटर्स पर एक केंद्र व्यवस्थापक के साथ ही एक सहायक केंद्र व्यवस्थापक तैनात है. एग्जाम सेंटर्स के बाहर काफी भीड़ है. इसके साथ ही एग्जाम सेंटर्स के रास्तों पर जाम न लगे. इसके लिए पुलिस भी मुस्तैद नजर आई.

एक थर्ड जेंडर दे रहा है एग्जाम

यूपी बीएड एग्जाम 2022 में 6,67,456 अभ्यर्थी ने आवेदन किया है. इसमें 2,95,095 पुरुष और 3,72,360 महिला हैं. इसके साथ ही 01 थर्ड जेंडर भी एग्जाम दे रहा है. बीएड एग्जाम का रिजल्ट 05 अगस्त को आएगा. परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 10 से 25 अगस्त के बीच कराई जाएगी.

गलत जवाब देने पर होगी नेगेटिव मार्किंग

यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम के दो पेपर होंगे. इनमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे. यह दोनों पेपर 400 अंकों के हैं. दोनों पेपर्स में 100- 100 प्रश्न रखे गए हैं. इसमें प्रत्येक सवाल दो नंबर का होगा. मगर, गलत जवाब देने वाले अभर्थियों की नेगेटिव मार्किंग होगी.

रिपोर्ट: मुहम्मद साजिद

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें