1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. irctc train to nepal traveling from india irctc running special train from june 21 rkt

Indian Railway: भारत से नेपाल जाना हुआ और भी आसान, 21 जून से IRCTC चला रही खास Train, ऐसे करें बुकिंग

अब भारतीय रेलवे देश के साथ-साथ पर्यटकों को विदेश का भी सफर कराएगी. देश से पहली पर्यटक ट्रेन 21 जून को दिल्ली की सफदरगंज स्टेशन से चलेगी, जो वाया बरेली से अंतराष्ट्रीय सीमा पार करेगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
IRCTC News
IRCTC News
Prabhat Khabar Graphics

Bareilly News : भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. मगर, अब भारतीय रेलवे देश के साथ-साथ पर्यटकों को विदेश का भी सफर कराएगी. देश से पहली पर्यटक ट्रेन 21 जून को दिल्ली की सफदरगंज स्टेशन से चलेगी, जो वाया बरेली से अंतराष्ट्रीय सीमा पार करेगी. यह ट्रेन भारत गौरव योजना के तहत आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) संचालित कर रहा है, जो विदेश जाने वाली पहली ट्रेन होगी. भारतीय पर्यटक बिना ट्रेन बदले ही पड़ोसी मुल्क नेपाल के धार्मिक स्थलों के दर्शन कर सकेंगे.

दो देशों को जोड़ने वाली आईआरसीटीसी की ट्रेन में सफर के लिए बरेली, मुरादाबाद, रामपुर,सहारनपुर, गाजियाबाद समेत देश की सभी स्टेशनों पर बुकिंग शुरू हो गई है. इसके साथ ही यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी बुकिंग करा सकते हैं. आईआरसीटीसी के एक अफसर ने बताया कि ट्रेन से सफर करने के लिए प्रति व्यक्ति करीब 65000 रुपये खर्च आएगा. इस ट्रेन में 600 यात्री सफर कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि यह भारत की पहली पर्यटक ट्रेन है, जो अंतरराष्ट्रीय सीमा पर करेगी.

23 को नेपाल में करेगी प्रवेश

दिल्ली की सफदरगंज स्टेशन से संचालित ट्रेन अयोध्या, बक्सर,बरेली, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयागराज,चित्रकूट,नासिक, हंप्पी, रामेश्वर, कांचीपुरम होते हुए 23 जून को नेपाल की सीमा में प्रवेश करेगी.

8000 किमी. तय करेगी दूरी

दो देशों को जोड़ने वाली आईआरसीटीसी की ट्रेन 8000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. यह टूर 17 दिन और 18 रात का होगा. भारतीय पर्यटक पहली बार बिना ट्रेन बदले नेपाल जा सकेंगे. रेलवे की यह ट्रेन भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थलों का भी श्रद्धालुओं को दर्शन कराएगी. आईआरसीटीसी इससे पहले भारत के पर्यटन और धार्मिक स्थलों का दर्शन कराती थी.

कोविड-19 गाइडलाइन्स का होगा पालन

आईआरसीटीसी की ट्रेन में कोविड-19 गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने का फैसला लिया गया है. ट्रेन चलने से पहले ही सफर करने वाले सभी पर्यटकों को आईआरसीटीसी फेस मास्क, हैंड गिलिप्स और हैंड सैनिटाइजर जैसे सभी आवश्यक वस्तुओं की किट वितरित की जाएगी.

रिपोर्ट : मुहम्मद साजिद

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें