1. home Home
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. former aonla assembly seat mp rajveer singh passes away in delhi sht

Bareilly News: राममंदिर आंदोलन से जुड़े पूर्व सांसद राजवीर सिंह का निधन, दिल्ली में ली अंतिम सांस

पूर्व सांसद और भारतीय किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजवीर सिंह का बुधवार सुबह निधन हो गया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
पूर्व सांसद राजवीर सिंह का निधन
पूर्व सांसद राजवीर सिंह का निधन
File photo

Bareilly News: राम मंदिर आंदोलन से लंबे समय तक जुड़े रहने वाले पूर्व सांसद और भारतीय किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजवीर सिंह का बुधवार सुबह निधन हो गया. पूर्व सांसद ने दिल्ली के अस्पताल में आखिरी सांस ली है. वह लंबे समय से बीमार थे. उनके निधन की सूचना से भाजपा नेताओं और समर्थकों में गम की लहर दौड़ गई है.

इन दिग्गज हस्तियों के रहे थे नजदीकी

पूर्व सांसद राजवीर सिंह (90वर्ष) को पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेयी और पूर्व गृह मंत्री लाल कृष्ण आडवाणी का काफी नजदीकी माना जाता था. वह जनसंघ के समय से भाजपा से जुड़े रहे. उन्होंने 1989 में भाजपा के टिकट पर आंवला लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी जयपाल सिंह कश्यप को चुनाव हराकर सांसद बने थे.

तीन बार आंवला से सांसद चुने गए थे राजवीर सिंह

इसके बाद 1991 में कांग्रेस की रमा कश्यप को हराकर सांसद बने.1996 में सपा के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले कुंवर सर्वराज सिंह ने भाजपा के राजवीर सिंह को चुनाव हराया था. मगर दो साल बाद ही लोकसभा भंग हो गई. इसके बाद 1998 में फिर राजवीर सिंह आंवला से सांसद बने.13 दिन सरकार चलने के बाद फिर चुनाव हुआ.1999 के चुनाव में सर्वराज सिंह सांसद चुन गए थे .राजवीर सिंह तीन बार आंवला से सांसद चुने गए थे. इसके साथ ही वह काफी समय तक भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर भी रहे थे.

लोकसभा चुनाव 2004 में छोड़ दी थी भाजपा

पूर्व सांसद ने लोकसभा चुनाव 2004 में भाजपा को छोड़ दिया था. इस सीट से सपा के सांसद सर्वराज सिंह ने जनता दल यू के टिकट पर चुनाव लड़ा था. यह सीट गठबंधन में भाजपा से छुड़वा ली थी. इससे नाराज राजवीर सिंह ने सपा में शामिल होकर लोकसभा का चुनाव लड़ा था. मगर, वह हार गए थे. राजवीर सिंह ने बेटे पूर्व सांसद धीरेंद्र सिंह उर्फ धीरू कुछ महीने पहले ही सपा में शामिल हुए हैं..

गुरुवार को होगा अंतिम संस्कार

भारतीय किसान मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद राजेश सिंह का दिल्ली में निधन हुआ है. उनका शव बरेली लाया जा रहा है. अंतिम संस्कार बरेली में गुरुवार को होगा.

रिपोर्ट : मुहम्मद साजिद

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें