1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. dr nirmal said bjp government is dalit friendly development of sc society nrj

Bareilly News: भाजपा सरकार दलित हितैषी, एससी समाज का हुआ विकास : डॉ. निर्मल

डॉ. निर्मल ने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत दलित बहुल 6188 ग्रामों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जोड़ा जा रहा है. इससे आधारभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. बाबा साहेब डॉ. आंबेडकर को सम्मान देने का कार्य भी सरकार ने किया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
बांटे सर्टि‍फ‍िकेट.
बांटे सर्टि‍फ‍िकेट.
प्रभात खबर

Bareilly News: उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लि. के अध्यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने बरेली में कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में दलितों के विकास के कार्यों में तेजी आई है. शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के अवसर के साथ ही आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं से दलित समाज का सशक्तीकरण हो रहा है.

प्रदेश सरकार की योजनाओं को गिनाया

उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं से सबसे अधिक लाभ दलित, वंचित और गरीब समाज के लोगों को हुआ है. आजादी के बाद कोई भी सरकार दलितों के लिए समग्र विकास का एजेंडा नहीं लाई, यह पहली बार है कि वर्तमान सरकार दलितों के लिए सामाजिक और आर्थिक एजेंडा लेकर आई है. डॉ. निर्मल ने कहा कि केन्द्र सरकार की स्टैंड-अप इण्डिया योजना के तहत अनुसूचित जाति के उद्यमियों को 10 लाख से लेकर एक करोड़ रुपये तक का वित्तपोषण किया जा रहा है. उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं को गिनाया.

दलित बहुल 6188 ग्रामों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जोड़ा जा रहा है.
दलित बहुल 6188 ग्रामों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जोड़ा जा रहा है.
प्रभात खबर

6188 दलित बाहुल्य गांव की सड़कों का निर्माण

डॉ. निर्मल ने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत दलित बहुल 6188 ग्रामों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जोड़ा जा रहा है. इससे आधारभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. बाबा साहेब डॉ. आंबेडकर को सम्मान देने का कार्य भी सरकार ने किया है. उन्होंने कहा कि आंबेडकर के जन्म स्थान महू छावनी, शिक्षा भूमि 10 किंग्स हेनरी रोड लंदन, दीक्षा भूमि नागपुर, परिनिर्वाण स्थल 26 अलीपुर रोड, दिल्ली तथा चैत्य भूमि जहां पर उनका अंतिम संस्कार हुआ है. इन पांचों स्थानों को पंचतीर्थ घोषित कर भव्य स्मारक बनवाया गया है.

सीएम योगी ने बाबा साहब को दिया सम्मान

प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में डॉ.आंबेडकर का चित्र लगाना अनिवार्य कर दिया है. उन्होंने कहा कि लखनऊ में बाबा साहेब डॉ. आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण किया जा रहा है. इसमें भव्य प्रेक्षागृह, संग्रहालय, पुस्तकालय, वाचनालय, विपस्सना केन्द्र, अतिथि गृह, डॉ. आंबेडकर के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर शोध करने के लिए शोध केन्द्र भी प्रारंभ किया जा रहा है.

रिपोर्ट : मुहम्मद साजिद

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें