1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. child help line and police stopped child marriage in bareilly rkt

बरेली में चाइल्ड हेल्प लाइन और पुलिस ने रुकवाया बाल विवाह, माता-पिता को दी ये सलाह

पुलिस एवं चाइल्डलाइन वन स्टॉप सेंटर की टीम ने तत्काल प्रभाव से बाल विवाह को रोकने की कार्रवाई की. इसके साथ ही बालिका के माता-पिता को बाल कल्याण समिति के समक्ष सोमवार को प्रस्तुत होने के निर्देश दिए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
पुलिस ने रुकवाया बाल विवाह
पुलिस ने रुकवाया बाल विवाह
प्रभात खबर

Bareilly News : उत्तर प्रदेश के बरेली के भोजीपुरा थाने के पीपलसाना चौधरी गांव में रविवार दोपहर 17 वर्षीय बालिका का बाल विवाह हो रहा था. यह सूचना तीन घंटे पहले जिला प्रोबेशन अधिकारी नीता अहिरवार को फोन पर मिली. इसके बाद भोजीपुरा थाना पुलिस के साथ टीम गांव पहुँची. टीम ने तुरंत बाल विवाह रोकने की कार्रवाई की इसके साथ ही बालिका के माता पिता को बाल विवाह के होने वाले नुकसान और कानून की जानकारी दी गई. टीम ने सोमवार को बालिका और उसके माता पिता को कार्यालय बुलाया है.

जिला प्रोबेशन अधिकारी नीता अहिरवार ने बताया कि रविवार सुबह लगभग 10ः30 बजे एक व्यक्ति ने कॉल कर भोजीपुरा के पीपलसाना गांव में एक नाबालिक लड़की का बाल विवाह होने की सूचना दी. बालिका नाबालिक थी. उन्होंने तत्काल प्रभाव से चाइल्ड लाइन, वन स्टॉप सेंटर की सब इंस्पेक्टर कनक लता एवं स्टाफ को बाल विवाह रोककर कार्रवाई के निर्देश दिए. वन स्टॉप सेंटर की टीम भोजीपुरा थाना पुलिस और चाइल्डलाइन की टीम पीपलसाना को पहुँची. पुलिस एवं चाइल्डलाइन वन स्टॉप सेंटर की टीम ने तत्काल प्रभाव से बाल विवाह को रोकने की कार्रवाई की.

इसके साथ ही बालिका के माता-पिता को बाल कल्याण समिति के समक्ष सोमवार को प्रस्तुत होने के निर्देश दिए हैं. टीम ने माता पिता को बताया कि बाल विवाह एक अपराध है. इसमें सजा और दंड दोनों का प्रावधान है.बाल विवाह रोकने के भी निर्देश दिएं. माता पिता ने लिखित रूप से शादी न करने की बात लिखी. इसके साथ ही भरोसा दिलाया कि लड़की जब तक 18 वर्ष से ऊपर नहीं होगी, तब तक वह विवाह नहीं करेंगे.

रिपोर्ट : मुहम्मद साजिद

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें