1. home Home
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. bareilly news latest update 12 new dengue patients found total number of patients is 172 acy

Bareilly News: बरेली में डेंगू के मिले 12 नए मरीज, कुल मरीजों की संख्या हुई 172

बरेली में डेंगू और मलेरिया के मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है. स्वास्थ्य विभाग ने मच्छरों के लार्वा की तलाश में पिछले 7 दिनों में 1.10 लाख घरों का सर्वे कराया, जिसमें 4289 घरों में मच्छरों का लार्वा मिला. जिले में 12 नए डेंगू के मरीज मिलने के बाद कुल मरीजों की संख्या 172 हो गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
Bareilly News:
Bareilly News:
सोशल मीडिया

Bareilly News: उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में संक्रामक रोगों के मरीजों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है. बुधवार को 63 एलाइजा टेस्ट कराए गए, जिसमें 12 और डेंगू के मरीज मिले हैं. इससे बरेली देहात क्षेत्र में डेंगू मरीजों की संख्या 151 और शहरी क्षेत्र में 21 हो गई है. जिले में 172 डेंगू मरीजों की पुष्टि हो चुकी है, जिनका उपचार चल रहा है.

स्वास्थ्य विभाग के सात दिन तक चले सर्वे में 1,10,249 घरों का सर्वे कराया गया. सर्वे में ग्रामीण इलाकों में 1,04,099 और शहरी क्षेत्र में 1,494 घर शामिल हैं. इसमें 4,289 घरों में जानलेवा मच्छरों का कुनबा पलता मिला, जिन्हें टीम ने मौके पर ही नष्ट कर दिया. घरों से बाहर फेंके गए पुराने सामान की भी जांच की गई, जिसमें 1,564 जगहों पर मच्छरों का लार्वा मिला है.

अफसरों ने दावा किया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत जिले में मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के लिए लार्वासाइड स्प्रे, पायरेथ्रम स्प्रे कराया जा रहा है, मगर इसके बाद भी डेंगू और मलेरिया के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. अधिकतर परिवारों में दो से तीन लोग डेंगू-मलेरिया से पीड़ित है. डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा एडीज एक घर से 15 घर तक पहुंच सकता है. बरेली के करीब 60 हजार घर डेंगू की जद में हैं.

डेंगू रोकने के उपाय

  • घरों का सर्वे करा पुराने सामान, गमलों और पानी भरे स्थानों की सफाई करें.

  • फ्रिज की ट्रे और कूलर में सबसे अधिक लार्वा होता है. इसलिए इनकी सफाई करें.

  • घरों के भीतर और खिड़कियों से सटाकर रखे गए कूलर और फ्रिज के पीछे की ओर लगी पानी की ट्रे को साफ करें.

जिला मलेरिया अधिकारी डीआर सिंह ने बताया मच्छरों का लार्वा बड़े पैमाने पर घरों में ही पनप रहा है. डेंगू मच्छर का लार्वा गंदे पानी के बजाय साफ पानी में पनपता है. इसलिए साफ पानी को भी बदलते रहे हैं.

सीएमओ डॉ. बलवीर सिंह ने बताया कि डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए लोगों को भी अलर्ट रहने की जरूरत है. सर्वे टीम की रिपोर्ट में अधिकांश घरों में ही डेंगू का लार्वा मिला है. इसलिए साफ-सफाई रखें. घरों में किसी भी कीमत पर पानी इकट्ठा ना होने दें. अगर कोई व्यक्ति बुखार से पीड़ित है तो उसकी तुरंत स्वास्थ्य केंद्र पर सूचना दें, जिससे समय पर उसका इलाज शुरू हो सके.

रिपोर्ट- मुहम्मद साजिद

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें