1. home Home
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. bareilly news geo tagging of schools before cbse board exam know when exam will start acy

Bareilly News: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम से पहले स्कूलों की जियो टैगिंग, जानें कब से शुरू होगी परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम से पहले बरेली के स्कूलों की जियो टैगिंग कराई गई है, ताकि परीक्षा के दौरान एक-एक छात्र पर निगाह रखी जा सके. सीबीएसई बोर्ड 30 नवंबर से दसवीं और 1 दिसंबर से 12वीं की परीक्षा कराएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
Bareilly News: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम से पहले स्कूलों की जियो टैगिंग,
Bareilly News: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम से पहले स्कूलों की जियो टैगिंग,
प्रभात खबर

Bareilly News: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 30 नवंबर से शुरू होंगे. मगर इससे पहले सीबीएसई बोर्ड ने नकल विहीन परीक्षा के लिए कवायद शुरू कर दी है. बरेली के स्कूलों की जियो टैगिंग कराई गई है, जिससे परीक्षा के दौरान एक एक छात्र पर निगाह रखी जा सके. सीबीएसई बोर्ड 30 नवंबर से दसवीं और 1 दिसंबर से 12वीं की परीक्षा कराएगा.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में मात्र 23 दिन बचे हैं, जिसके चलते अधिक से अधिक अंक लाने की कोशिश में छात्र-छात्राएं रात-दिन तैयारियों में जुटे हैं तो वहीं सीबीएसई बोर्ड नकलविहीन परीक्षा कराने की तैयारी में है. इसके लिए बरेली के स्कूलों की जियो टैगिंग की गई है. इस बार लिखित के साथ ही प्रयोगात्मक परीक्षाओं का भी स्वरूप बदल गया है. बोर्ड की ओर से कोई परीक्षक भी नहीं आएगा.

बरेली में सीबीएसई के समन्वयक ने बताया कि बरेली के लगभग आठ हजार छात्र 10वीं और 7500 छात्र 12वीं की परीक्षा में शामिल होंगे. मगर, यह छात्र अपने स्कूल में ही परीक्षा देंगे. परीक्षाओं के लिए सेंटर बनाए जाने लगे हैं.

परीक्षा का पैटर्न भी बदला

सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षाओं का पैटर्न भी बदल दिया है. परीक्षाओं को टर्म-1 और टर्म-2 के तहत दो भागों में बांटा है. अगर, कोरोना या अन्य कारणों से टर्म-2 की परीक्षा नहीं होती है, तो टर्म-1 के आधार पर ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा ऑफलाइन होगी. इसमें छात्रों को 90 मिनट में ओएमआर सीट पर बहुविकल्पीय उत्तर देने होंगे.

रिपोर्ट : मुहम्मद साजिद

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें