1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. akhilesh yadav calls yogi government minister to save black bucks of etawah lion safari rkt

Bareilly: अखिलेश यादव ने 'जान बचाने' को योगी सरकार के मंत्री को किया फोन, फिर वन मंत्री ने किया ये काम...

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी सरकार के मंत्री डॉ. अरुण सक्सेना को इटावा लायन सफारी के काले हिरण की जान बचाने के लिए फोन किया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
इटावा लॉयन सफारी
इटावा लॉयन सफारी
प्रभात खबर

Bareilly News : उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी सरकार के वन एवं पर्यावरण स्वतंत्र प्रभार मंत्री डॉ. अरुण सक्सेना को इटावा लायन सफारी के काले हिरण की जान बचाने के लिए फोन किया है. हालांकि,डॉ. अरुण सक्सेना शहर के अच्छे बच्चों के डॉक्टर हैं. उनका अस्पताल भी है. मगर, सपा प्रमुख ने काले हिरण की जान बचाने को फोन किया था. क्योंकि, इटावा लायन सफारी के आधा दर्जन काले हिरण का बाहरी Leopard (तेंदुआ) शिकार कर चुका है.

लायन सफारी में तेंदुआ ने मचाया हड़कंप

यह तेंदुआ लायन सफारी के जानवरों पर लगातार हमलावर है. इसको पकड़ने की काफी कोशिश की जा रही है. मगर, वह हाथ नहीं आ रहा है. जिसके चलते वन एवं पर्यावरण स्वतंत्र प्रभार मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना को सपा प्रमुख ने फोन कर ऊंची बाड़ लगवाने के लिए कहा है. सपा प्रमुख के फोन को यूपी सरकार के मंत्री ने गंभीरता से लिया. उन्होंने तत्काल तेदुएं की धरपकड़ को अभियान चलाने का फरमान संबंधित अफसरों को दिया है.जिससे बाकी बचे काले हिरण की जान बचाई जा सके.

जानवरों को बचाने के लिए अखिलेश यादव ने किया फोन

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इटावा के बीहड़ों में 2012 में यूपी का सीएम रहने के दौरान इटावा लायन सफारी स्थापित किया था. हालाँकि, इसका पहले नाम इटावा शेर सफारी था, जो अब इटावा लायन सफारी हो गया है. करीब 08 किलोमीटर परिधि में स्थापित इटावा लायन सफारी को एशिया का सबसे बड़ा लायन सफारी माना जाता है. इसमें हिरण, भालू हाथी, शेर समेत तमाम जानवर हैं. मगर, पिछले कुछ दिनों से इटावा लायन सफारी के बफर जोन (बाहरी क्षेत्र) में एक तेंदुआ आ गया है. यह नर तेंदुआ इटावा लायन सफारी के आधा दर्जन काले हिरण का शिकार कर चुका है. इससे इटावा लायन सफारी में काले हिरण विलुप्त होने लगे हैं.

यह जानकारी सपा प्रमुख अखिलेश यादव को लगी, तो उन्होंने काले हिरण बचाने के कदम उठाए.अखिलेश यादव ने इटावा लायन सफारी के अफसरों से बात की. उन्होंने इटावा लायन सफारी में तेंदुए को पकड़ने के लिए नाइट विजन लाइट कैमरे, ड्रोन गूगल मैपिंग कराने के साथ ही बाड़े को ऊंचा कराने की बात कही. बोले, प्रस्ताव भेजा गया है. मुख्यालय से अनुमति मिलते ही काम कराया जाएगा. इससे पहले ही लागतार तेंदुआ काले हिरण को शिकार रहा था. इससे बाकी बचे हिरण की जिंदगी पर भी मौत की तलवार लटकी थी.इ सी को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बरेली शहर से विधायक यूपी सरकार के वन पर्यावरण स्वतंत्र प्रभार मंत्री डॉ.अरुण कुमार सक्सेना को फोन किया.

उन्होंने लगातार बफर जोन में आए तेंदुए के कारण काले हिरण की मौत बात कही.सपा अध्यक्ष ने काले हिरण के बचाव को बाड़े की ऊंचाई बढ़ाने,तेंदुआ पकड़ने समेत सुझाव दिएं. जिससे काले हिरणों की जान बचाई जा सके.सपा प्रमुख अखिलेश यादव के फोन को मंत्री डॉ.अरुण सक्सेना ने गंभीरता से लिया. उन्होंने तत्काल इटावा लायन सफारी के साथ ही लखनऊ के अफसरों से बात कर तेंदुए को पकड़ने, ड्रोन गूगल मैपिंग करने के निर्देश दिए.इसके बाद तेंदुए के पकड़ने का अभियान चलाया गया है. जल्द ही तेंदुआ पकड़े जाने की उम्मीद है.

सपा से डॉ.अरुण लड़ा था चुनाव

यूपी सरकार के मंत्री एवं शहर विधायक डॉ.अरुण कुमार सक्सेना ने सबसे पहली बार वर्ष 2007 में सपा के टिकट पर शहर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा था. मगर,वह चुनाव हार गए थे.उसके बाद 2012 में पार्टी ने उनके बजाएं डॉ अनिल शर्मा को शहर सीट से टिकट दिया. जिसके चलते डॉ.अरुण कुमार सक्सेना ने भाजपा के टिकट पर शहर सीट से चुनाव लड़ा. वह चुनाव जीतकर विधायक बने. मगर, सादगी पसंद और व्यवहार कुशल डॉ.अरुण कुमार सक्सेना ने पार्टी बदलने के बाद भी अखिलेश यादव से रिश्ते खराब नहीं किए.वह शहर सीट से तीसरी बार विधायक बने हैं

वहीं इस मामले पर मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना ने कहा कि इटावा लायन सफारी के बफर जोन में तेंदुआ आ गया है.वह काले हिरण का शिका र कर रहा है. इसको लेकर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का फोन आया था.संबंधित अफसरों को तेंदुआ पकड़ने के साथ ही बाड़ ऊंची करने, गूगल मैपिंग के निर्देश दे दिएं गए हैं.

रिपोर्ट : मुहम्मद साजिद

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें