1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. air pollution of bareilly worse than delhi ncr after delhi district administration ban on morning walk avi

बरेली की हवा दिल्ली-एनसीआर से भी खराब, दिवाली के बाद मॉर्निंग वॉक पर भी पाबंदी

बरेली का ध्वनि प्रदूषण भी दोगुना हो गया है 29 अक्टूबर को बमनपुरी और मलकपुर में 56.7 डेसीबल था. यह बढ़कर शुक्रवार को 109.4 डेसीबल हो गया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर से भी अधिक खराब बरेली की हवा
दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर से भी अधिक खराब बरेली की हवा
Prabhat Khabar

दिवाली की आतिशबाजी के बाद बरेली की हवा खराब श्रेणी में आ गई है. यहां के डॉक्टर ने शहर के लोगों को कुछ दिन मॉर्निंग वॉक न करने की सलाह दी है.बच्चों और बुजुर्ग से घरों से निकलने में एहतियात बरतने को कहा है. बरेली के कई इलाकों का एक्यूआई 400 से 500 के बीच पहुंच गया है, जो दिल्ली-एनसीआर से भी अधिक है.

दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) के निर्देश पर बरेली समेत सभी जिलों के प्रदूषण स्तर की रिपोर्ट मांगी थी.इसमें बरेली का प्रदूषण 96 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया था, जो सामान्य है.इसलिए दीपावली पर हरित पटाखों (ग्रीन आतिशबाजी) के निर्देश थे.

हवा की गुणवत्ता देखने के बाद माना जा रहा है कि बरेली में अधिक धुएं वाले पटाखों से आतिशबाजी हुई है. जिसके चलते ध्वनि और वायु प्रदूषण में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है.बरेली ने प्रदूषण के मामले में दिल्ली और नोएडा को भी पीछे छोड़ दिया है.प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय ने तीन नवंबर से पांच नवंबर तक प्रदूषण स्तर रिकॉर्ड किया.

इसमें शहर के कुछ हिस्सों का एक्यूआई 400 से 500 के बीच पहुंच गया है. वहीं शहर की हवा जहरीली हो गई है. यह हवा लोगों के लिए काफी नुकसानदेह है. दीपावली से पहले मॉडल टाउन का एक्यूआई 159, राजेंद्र नगर का एक्यूआई 173, और रामपुर गार्डन का एक्यूआई 203 था.पांच नवंबर यानी शुक्रवार की रात तक रामपुर गार्डन का एक्यूआई 476, राजेंद्र नगर का एक्यूआई 570 और मॉडल टाउन का एक्यूआई 526 हो गया है.

शहर का ध्वनि प्रदूषण भी दोगुना हो गया है 29 अक्टूबर को बमनपुरी और मलकपुर में 56.7 डेसीबल था. यह बढ़कर शुक्रवार को 109.4 डेसीबल हो गया. इसी तरह से पूरे शहर में ध्वनि प्रदूषण बढ़ने की रिपोर्ट आई है.

मास्क लगाकर घर से निकलें- शहर के फिजीशियन डॉ मुहम्मद नदीम ने बताया की प्रदूषण काफी बढ़ गया है. इसलिए बुजुर्ग और छोटे बच्चे घरों से ना निकलें. सुबह का मॉर्निंग वॉक भी कुछ दिन तक रोक दें। जब प्रदूषण स्तर कम हो जाए,व उसके बाद ही मॉर्निंग वॉक को निकले.घर से निकलने की जरूरत हो तो मास्क अवश्य लगा लें.

रिपोर्ट : मुहम्मद साजिद

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें