1. home Home
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. uttar pradesh weather forecast update lucknow prayagraj cold wave alert avi

UP Weather News: पहाड़ों पर बर्फबारी से ठिठुरा यूपी, प्रयागराज में पारा गिरा, कई शहरों शीतलहरी की आहट

ठंड के संबंध में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर डॉ शैलेंद्र राय ने प्रभात खबर से बात करते हुए बताया कि यह पश्चिमी विक्षोभ के आने का असर है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
up weather news
up weather news
prabhat khabar

ठंड से दो-तीन दिनों की राहत के बाद रविवार को एक बार फिर उत्तर भारत के विभिन्न जिलों में ठंड बढ़ गई है. प्रयागराज सहित यूपी के कई जिले में सुबह से ही घना कोहरा छाया रहा. कोहरे का सरिया था कि सुबह 8 बजे तक सूर्य के दर्शन नहीं हुए हैं. दूसरी ओर लोग ठंड से बचने के लिए विभिन्न जगह पर अलाव ताप ते नजर आए. चार पांच दिनों के बाद फिर बढ़ी इस ठंड की वजह एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ को बताया जा रहा है.

ठंड के संबंध में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर डॉ शैलेंद्र राय ने प्रभात खबर से बात करते हुए बताया कि यह पश्चिमी विक्षोभ के आने का असर है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण शीत लहर के साथ ही अभी तापमान में और गिरावट होगी. बताया कि मकर संक्रांति तक ठंड का असर देखने को मिलेगा. हालांकि बीच में थोड़ी बहुत राहत ठंड से जरूर मिलेगी.

डॉ शैलेंद्र राय बताते है की पश्चिमी विक्षोभ भारत पाकिस्तान के मध्य ऊपर स्थित मेडिटेरियन सागर से आने वाली हवाओं को कहा जाता है. इसके कारण ही पहाड़ी इलाकों में अक्सर हिमपात होता है. यही हवाएं जब उत्तर भारत की ओर आती हैं तो यहां तापमान में गिरावट होने के साथ ही ठंड बढ़ जाती है. बताया कि सप्ताह भर ठंड का कहर जारी रहेगा.

शीतलहरी की आहट- न्यू ईयर से पहले यूपी के कई हिस्सों में शीतलहरी पड़ सकती है. जब तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाता है, तो शीतलहरी पड़ती है. वहीं शीतलहरी से निपटने के लिए सरकार की और से भी तैयारी शुरू कर दी गई है.

रिपोर्ट :एसके इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें