1. home Home
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. uptet 2021 admit card upload on website 12 january and know exam center rules avi

UPTET Exam: इस तारीख से वेबसाइट पर अपलोड हो सकता है एडमिट कार्ड, इन क्षेत्रों में नहीं बनेगा परीक्षा केंद्र

जानकारी के मुताबिक यूपीटेट एग्जाम के प्रवेश पत्र को परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के बाद 12 दिसंबर तक वेबसाइट पर अपलोड किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) 23 जनवरी को प्रस्तावित है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
UPTET 2021
UPTET 2021
prabhat khabar file

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) 23 जनवरी को प्रस्तावित है. इसे लेकर नियामक प्राधिकारी द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है. मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में इस बार परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे. जिसके बाद से माना जा रहा है कि परीक्षा केंद्रों की संख्या भी घटेगी. इसके साथ ही एक परीक्षा केंद्र पर कम से कम 500 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. ऐसा निर्णय इसलिए लिया जा रहा है जिससे परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक निगरानी रखी जा सके. और परीक्षा को सफल तरीके से आयोजित कराया जा सके.

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) 23 नवंबर को पेपर लीक होने के कारण निरस्त कर दी गई थी. इस समय प्रदेश भर में कुल 2554 केंद्र बनाए गए थे. जानकारी के मुताबिक जिन परीक्षा केंद्रों पर कम अभ्यार्थियों ने परीक्षाएं दी थी उन केंद्रों को निरस्त किया जा सकता है. इस तरह देखा जाए तो करीब 500 के आसपास परीक्षा केंद्र इस बार कम हो जाएंगे. इसमें अधिकतर ग्रामीण इलाकों के परीक्षा केंद्र शामिल होंगे.

मिली जानकारी के मुताबिक यूपीटेट एग्जाम के प्रवेश पत्र को परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के बाद 12 दिसंबर तक वेबसाइट पर अपलोड किया जा सकता है. 23 जनवरी को प्रस्तावित यूपीटेट परीक्षा की प्रथम पाली में सुबह 10:00 से 12:30 के बीच प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी. इसके बाद द्वितीय पाली में 2:30 से 5:00 बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी.

यूपी सरकार उठाएगी परीक्षा का पूरा खर्च- गौरतलब है की यूपी टेट की परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थियों को इस बार आवेदन नहीं करना पड़ेगा. ना ही किसी प्रकार का आवेदन शुल्क देना पड़ेगा. परीक्षा का पूरा खर्च प्रदेश सरकार वहन करेगी. परीक्षा के परिणाम 25 फरवरी 2022 को घोषित किए जायेंगे.

रिपोर्ट : एसके इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें