1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. up chunav 2022 date pratapgarh seven assembly seats history voter mla political equation acy

UP Chunav 2022 Date: प्रतापगढ़ की सात विधानसभा सीटों पर इस दिन होगा मतदान, जानें क्या है सियासी समीकरण

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. चुनाव सात चरणों में सम्पन्न होगा. प्रतापगढ़ में कब मतदान होगा और यहां की सात विधानसभा सीटों का सियासी समीकरण क्या है, यह जानने के लिए पढ़ें यह खास रिपोर्ट...

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
UP Chunav 2022 Date: प्रतापगढ़ की सात विधानसभा सीटों का सियासी समीकरण
UP Chunav 2022 Date: प्रतापगढ़ की सात विधानसभा सीटों का सियासी समीकरण
प्रभात खबर ग्राफिक्स

UP Chunav 2022 Date: चुनाव आयोग ने शनिवार को यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान कर दिया. सात चरणों में होने वाले इस चुनाव में प्रतापगढ़ में पांचवें चरण में मतदान होगा. जिले की सात सीटों पर 27 फरवरी को मत डाले जाएंगे.

एक फरवरी को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नोटिस जारी किया जाएगा. आठ फरवरी को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख है. नौ फरवरी को प्रत्याशियों के पर्चे जांचे जायेंगे. आवेदन वापस लेने की तारीख 11 फरवरी है. 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 10 मार्च को परिणाम आयेगा.

प्रतापगढ़ की सात विधानसभा सीटों का समीकरण

प्रतापगढ़ जिले में कुल 7 विधानसभा सीटें हैं. इनमें से 2 सीट बीजेपी के पास, दो सीट निर्दलीय, दो सीट अपना दल और एक सीट कांग्रेस के पास है. खास बात यह है कि राजा भैया इस बार कुंडा से अपनी पार्टी जनसत्ता दल से चुनाव लड़ेंगे. इसके साथ ही अपनी पार्टी से प्रत्याशियों को भी उतारेंगे.

सदर विधानसभा

सदर विधानसभा से अपना दल के राज कुमार पाल विधायक हैं. मतदाताओं के समीकरण की बात करें तो यहां अनुसूचित जाति के 53 हजार, अन्य पिछड़ी जातियों के 47 हजार, पटेल 29 हजार, ब्राह्मण 35 हज़ार, मुस्लिम 33 हजार, क्षत्रीय 25 हजार, यादव 22 हजार और वैश्य 18 हजार मतदाता हैं.

विश्वनाथ गंज विधानसभा

विश्वनाथ गंज विधानसभा सीट से अपना दल के आर के वर्मा विधायक हैं. यहां के समीकरण की बात की जाए तो अनुसूचित जाति के करीब 75 हजार, पटेल 70 हजार, मुस्लिम 65 हजार, यादव 30 हजार, अन्य पिछड़ी जातियां 38 हजार, ब्राह्मण 36 हजार और वैश्य मतदाता 13 हजार हैं.

रामपुर खास विधानसभा

रामपुर खास विधानसभा सीट से कांग्रेस की आराधना मिश्रा मोना विधायक हैं मतदाताओं के समीकरण की बात की जाए तो, अनुसूचित जात के करीब 70 हजार मतदाता है. ब्राह्मण और पटेल 45- 45 हजार, यादव 40 हजार, क्षत्रिय 30 हजार, अन्य पिछड़ी जातियों के 28 हजार मतदाता है.

बाबागंज विधानसभा

बाबागंज विधानसभा सीट से विनोद कुमार सरोज निर्दलीय विधायक हैं. इस बार विनोद कुमार को राजा भैया ने अपनी पार्टी जनसत्ता दल से उम्मीदवार घोषित किया है. वहीं, मतदाताओं के समीकरण की बात की जाए तो अनुसूचित जाति के 75 हजार, यादव 45 हजार, मुस्लिम 40 हजार, अन्य पिछड़ी जातियां 40 हजार, ब्राह्मण 38 हजार और क्षत्रिय मतदाता 25 हजार हैं.

कुंडा विधानसभा

कुंडा विधानसभा सीट से रघुराज प्रताप सिंह (राजा भैया) लगातार पांच बार से लगातार निर्दलीय विधायक हैं. इस बार वह कुंडा से ही अपनी पार्टी जनसत्ता दल से चुनाव लड़ेंगे. यहां के समीकरण की बात की जाए तो अनुसूचित जातियों के करीब 75 हजार, मुस्लिम 55 हजार, यादव 50 हजार, ब्राह्मण 40 हजार, क्षत्रिय 20 हजार, अन्य पिछड़ी जातियां 15 हजार और वैश्य मतदाता 15 हजार हैं.

पट्टी विधानसभा

पट्टी विधानसभा सीट से मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह भारतीय जनता पार्टी से विधायक है. इस सीट के समीकरण की बात की जाए तो अनुसूचित जातियों के करीब 85 हजार, ब्राह्मण 60 हजार, क्षत्रिय 55 हजार, पटेल 50 हजार, यादव 42 हजार, अन्य पिछड़ी जातियां 38 हजार, मुस्लिम 36 हजार और वैश्य 15 हजार मतदाता है.

रानीगंज विधानसभा

रानीगंज विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के अभय कुमार (धीरज ओझा) विधायक हैं. यहां के समीकरण की बात की जाए तो ब्राह्मण 80 हजार, मुस्लिम 70 हजार, अनुसूचित जातियां 60 हजार, यादव 35 हजार, क्षत्रिय 25 हजार, पटेल 25 हजार, अन्य 20 हजार और वैश्य मतदाता 20 हजार हैं.

रिपोर्ट- एस के इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें