1. home Home
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. union minister dharmendra pradhan said vacant posts will be filled soon in allahabad university sht

AU: PHD की अनिवार्यता खत्म, जल्द भरे जाएंगे खाली पद, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा वादा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने कहा विश्वविद्यालय में रिक्त पदों को जल्द भरा जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
इलाहाबाद विवि. के दीक्षांत समारोह में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
इलाहाबाद विवि. के दीक्षांत समारोह में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
प्रभात खबर

Prayagraj News: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इलाहाबाद दीक्षांत समारोह में शिरकत की. मंत्री ने यहां अपने संबोधन में कहा कि, इलाहाबाद विश्वविद्यालय में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट और प्रोफेसर के पदों को जल्द भरा जाएगा. उन्होंने कहा कि, जानकारी मिली है कि विश्वविद्यालय में 500 से 600 पर खाली है. साथ ही उन्होंने विश्वविद्यालय में धन की कमी न होने की बात कही.

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए पीएचडी की अनिवार्यता भारत सरकार ने खत्म कर दी है. सरकार का मकसद है कि जो मेधावी छात्र विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में शिक्षा-व्यवस्था को और मजबूत करें. उन्होंने कहा कि असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए नेट की अनिवार्यता बनी रहेगी.

धर्मेंद्र प्रधान ने यूनिवर्सिटी की गिरती NIRF रैकिंग पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इस पर सबको विचार करने की जरूरत है. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ज्ञान का बड़ा केंद्र है. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय का भारतीय भाषा आधारित ज्ञान देने और आजादी के आंदोलन में बड़ा योगदान रहा है. आज जापान, चीन विश्व की अर्थ व्यवस्था में अहम भागीदार है. वह अपनी मातृ भाषा को ही महत्व देते है. हम कितना ही अंग्रेजी बोले, लेकिन सोचते हिंदी में ही हैं.

मंत्री ने आगे कहा कि, विवि में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से एक शोध पीठ भी स्थापित की जाएगी. आज सामाजिक पहलुओं से जुड़े शोध की आवश्यकता है. शोध प्रमोशन के लिए नहीं, बल्कि सामाजिक आवश्यकताओं पर होने चाहिए. इस दौरान उन्होंने कोविड काल में सरकार द्वारा किए गए कार्यों की भी जम कर सराहना भी की.

केंद्रीय मंत्री ने 3 नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन

दीक्षांत समारोह के शुभारंभ से पूर्व केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विश्वविद्यालय द्वारा नव निर्मित तीन इमारतों का भी उदघाटन भी किया. इनमें 124 सीटों वाला गार्गी महिला छात्रावास, 34 सीटों वाला चंद्रशेखर आज़ाद इंटरनेशनल हॉस्टल और मेजर ध्यानचंद्र स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर शामिल हैं.

विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी की स्मारिका और न्यूज लेटर का भी विमोचन किया. इस मौके पर यूनिवर्सिटी की ओर से पीआरओ डॉ. जया कपूर ने अभिनंदन पत्र पढ़ा और कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने केंद्रीय मंत्री को अभिनंदन पत्र देकर औक शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया.

रिपोर्ट-एस के इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें