1. home Home
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. prayagraj baghambari mathh mahant narendra giri sodishi bhandara balbir giri maharaj became uttaradhikari abk

बाघंबरी मठ में महंत नरेंद्र गिरि के षोडशी भंडारे में जुटे साधु-संत, बलबीर गिरि बने उत्तराधिकारी

महंत, साधु-संतो में महंत नरेंद्र गिरि के ब्रह्मलीन होने का दुख था. दूसरी तरफ सनातन धर्म और उत्थान के लिए किए गए उनके कार्यों की सराहना भी करते दिखे. सभी महंत नरेंद्र गिरि के बाघंबरी गद्दी मठ की दुनिया में ख्याति बढ़ाने के लिए किए कार्यों की सराहना की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बाघंबरी मठ में महंत नरेंद्र गिरि के षोडशी भंडारे में जुटे साधु-संत
बाघंबरी मठ में महंत नरेंद्र गिरि के षोडशी भंडारे में जुटे साधु-संत
प्रभात खबर

प्रयागराज के बाघंबरी मठ में महंत नरेंद्र गिरि के षोडशी भंडारे को लेकर मंगलवार को काफी उत्साह रहा. बाघंबरी मठ साधु-संतों और महंतों से भरा रहा. महंत, साधु-संतो में महंत नरेंद्र गिरि के ब्रह्मलीन होने का दुख था. दूसरी तरफ सनातन धर्म और उत्थान के लिए किए गए उनके कार्यों की सराहना भी करते दिखे. सभी महंत नरेंद्र गिरि के बाघंबरी गद्दी मठ की दुनिया में ख्याति बढ़ाने के लिए किए कार्यों की सराहना की.

सुबह 11 बजे षोड्शी भंडारे की शुरुआत 

षोड्शी भंडारे की शुरुआत सुबह 11 सभी अखाड़ों के महामंडलेश्वर ने पुष्पांजलि अर्पित करके हुई. इस दौरान आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद, निरंजनी अखाड़ा सचिव रवींद्र पुरी महाराज, बालका नंद महाराज, अखाड़ा परिषद के महामंत्री हरी गिरि महाराज समेत सभी 13 अखाड़ों के पदाधिकारियों, पंच परमेश्वर, महामंडलेश्वर, मठों के महंत, पीठाधीश्वरों, आईजी केपी सिंह ने महंत नरेंद्र गिरि महाराज को श्रद्धांजलि दी.

ब्रह्मलीन महंत नरेंद्र गिरि
ब्रह्मलीन महंत नरेंद्र गिरि
प्रभात खबर

12 बजे बलबीर गिरि महाराज की चादर विधि

महंत नरेंद्र गिरि की श्रद्धांजलि सभा के बाद करीब 12 बजे महंत नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी बलबीर गिरि महाराज की चादर विधि प्रारंभ हुई. इसकी शुरुआत पंचायती अखाड़ा निरंजनी के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद महाराज ने वैदिक मंत्रोच्चार के बाद हुआ. भागवत श्लोक के बीच बाघंबरी मठ का उत्तराधिकारी बलबीर गिरि महाराज को घोषित किया गया. श्रीश्री 1008 आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद ने बलबीर गिरि महाराज को तिलक लगाकर चादर सौंपी. सभी अखाड़ों के महंतो और पदाधिकारियों ने भी बलबीर गिरि महाराज को चादर सौंपकर महंत नरेंद्र गिरी की इच्छा पर उन्हें बाघंबरी मठ का महंत स्वीकार कर लिया.

सनातन परंपरा पर षोडशी भंडारा का आयोजन

प्रसाद ग्रहण करने के पहले भागंबरी मठ के नव नियुक्त महंत बलबीर गिरि महाराज ने मठ के शिष्यों को षोडशी के लिए 16 महंत को भेंट में दिया जाने वाला उपहार लाने का आदेश दिया. शिष्यों ने हॉल में भगवे रंग के 16 बैग हॉल में रखे थे. सनातन परंपरा के मुताबिक षोडशी भंडारे की शुरुआत रवींद्र पुरी महाराज ने सभी महंतो का तिलक लगाकर और उपहारों सौंपकर की. महंतो ने हर-हर महादेव शंभु शंकर, ओम नमो नारायण जाप के साथ शुरू किया. इसके बाद सभी को भंडारे का प्रसाद चखने के लिए दिया गया.

(रिपोर्ट: एसके इलाहाबादी, प्रयागराज)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें