1. home Home
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. important document for kalpvaas in magh mela prayagraj visit nrj

Magh Mela 2022: प्रयागराज में गंगा किनारे कल्पवास करना है तो इन चीजों को जरूर लाएं, बनेगा हेल्थ रजिस्टर

इसमें सभी कल्पवासियों की जानकारी के साथ-साथ आधार नंबर एवं वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट संबंधित जानकारी भी उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
माघ मेला की तैयारी अंतिम चरण.
माघ मेला की तैयारी अंतिम चरण.
Prabhat Khabar

Prayagraj News: माघ मेला 2022 के कार्यों की प्रगति समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त संजय गोयल ने स्वास्थ्य विभाग को कोविड के मद्देनजर वैक्सीनेशन एवं कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुपालन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं.

उन्होंने मेले में कार्यरत सभी विभागीय अधिकारी, कर्मचारियों एवं लेबर्स को वैक्सीनेशन की डबल डोज़ लगी है या नहीं यह सुनिश्चित करने को कहा है. इसके तहत जिन लोगों को वैक्सीन नहीं लगी है उनकी विभागवार सूची तैयार कर वैक्सीन लगवाने के निर्देश दिए गए हैं.

कल्पवासियों का तैयार होगा हेल्थ रजिस्टर

मंडलायुक्त ने माघ मेले में आने वाले कल्पवासियों के दृष्टिगत सभी संस्थाओं को हेल्थ रजिस्टर बनाने के भी निर्देश दिए हैं. इसमें सभी कल्पवासियों की जानकारी के साथ-साथ आधार नंबर एवं वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट संबंधित जानकारी भी उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा.

प्रयागराज में माघ मेला 2022 की तैयारी तेजी से हो रही है.
प्रयागराज में माघ मेला 2022 की तैयारी तेजी से हो रही है.
Prabhat Khabar

मंडलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को कोविड प्रोटोकॉल एसओपी के आधार पर एक डेडीकेटेड टीम का गठन करने के भी निर्देश दिए हैं. इसके अधिकारी सिर्फ मेले के लिए काम करेंगे एवं जनपदीय कार्यों से मुक्त रहेंगे. इस टीम को उनके द्वारा किए जाने वाले अपेक्षित कार्यों की जानकारी एवं बेहतर समन्वय हेतु कमांड चेन के बारे में अवगत कराने के दृष्टिगत ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

मेला ऐप बनाने का भी सुझाव

इस वर्ष मेले में सुव्यवस्था को बढ़ाने के लिए मंडलायुक्त ने मेले के दौरान दो हेल्पलाइन चलाने के भी सुझाव दिए हैं. इस पर अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु आम जनमानस कॉल करके मदद ले सकता है. इससे पहले ऐसी सुविधा सिर्फ कुंभ मेले के दौरान दी गई थी. इसके अतिरिक्त आगामी वर्षों में माघ मेले के अनुभव को और बेहतर बनाने एवं संस्थाओं, श्रद्धालुओं तथा कल्प वासियों को मेले संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराने के दृष्टिगत मेला ऐप बनाने का भी सुझाव दिया.

रिपोर्ट : एसके इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें