1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. hanuman jayanti devotees gathered fiercely in hanuman temple located in bandhwa long line acy

Hanuman Jayanti: बंधवा स्थित लेटे हनुमान जी का दूध और दही से श्रृंगार, मंदिर के बाहर लगी लंबी लाइन

हनुमान जयंती के मौके पर बंधवा स्थित लेटे हनुमान मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया था. प्रयागराज समेत आसपास के चित्रों से सुबह से ही दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंचे हुए थे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
Hanuman Jayanti: बंधवा स्थित हनुमान मंदिर में जमकर जुटे श्रद्धालु
Hanuman Jayanti: बंधवा स्थित हनुमान मंदिर में जमकर जुटे श्रद्धालु
प्रभात खबर

Hanuman Jayanti: संगम नगरी प्रयागराज में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई. श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाने के बाद बंद हवाई स्थित लेटे हनुमान मंदिर में दर्शन पूजन किया. इस मौके पर हनुमान मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रही. हनुमान मंदिर के पिछले हिस्से में श्रद्धालुओं द्वारा दर्शन के बाद हनुमान चालीसा पढ़ने के साथ ही धूपबत्ती जलाकर पूजन किया गया. श्रद्धालुओं ने हनुमान मंदिर में दर्शन के बाद राम सीता मंदिर और शिव मंदिर में भी दर्शन किए.

महंत बलबीर गिरी महाराज ने किया लेटे हनुमान जी का श्रृंगार

हनुमान जयंती के मौके पर बंधवा स्थित लेटे हनुमान मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया था. प्रयागराज समेत आसपास के चित्रों से सुबह से ही दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंचे हुए थे. वहीं, दूसरी ओर बाघम्बरी गद्दी मठ के महंत बलबीर गिरी महाराज ने हनुमान जी का दूध दही और चना अपना से अभिषेक कर भव्य तरीके से श्रृंगार किया. श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन के बाद बाघम्बरी गद्दी के महंत बलबीर गिरी महाराज से भी आशीर्वाद लिया.

श्रद्धालुओं द्वारा खूब चढ़ाए गए निशान

हनुमान जयंती शनिवार के दिन पड़ने के कारण और साथ में ही लगन शुरु होने के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं द्वारा निशान चढ़ाया गया. ट्रैक्टर और अन्य वाहनों से दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने बड़ी आस्था के साथ अपनी मन्नतें पूरी होने को लेकर हनुमान मंदिर में निशान चढ़ाया. इस दौरान कतार बद्ध तरीके से खड़े लोगों द्वारा जय श्री राम और जय हनुमान के नारे गूंजते रहे. वहीं, दूसरी ओर मंदिर परिसर के बाहर श्रद्धालुओं द्वारा भंडारे का भी आयोजन किया गया था, जहां लोगों द्वारा प्रसाद भी ग्रहण किया गया.

शहर के विभिन्न मंदिरों में रही धूम

पवन पुत्र हनुमान की जयंती के मौके पर संगम स्थित लेटे हनुमान मंदिर, सिविल लाइन स्थित हनुमान मंदिर, हनुमत निकेतन, त्रिपोलिया हनुमान मंदिर, हाईकोर्ट हनुमान मंदिर, कालिंदपुर हनुमान मंदिर, राजरूपपुर स्थित शिव मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही. सभी मंदिरों में हनुमान जी का भव्य तरीके से श्रृंगार किया गया था.

रिपोर्ट- एस के इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें