1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. electric buses will soon be seen running on roads of sangam city pm narendra modi to give gifts to prayagraj acy

Prayagraj News: संगम नगरी की सड़कों पर जल्द दौड़ती दिखेंगी इलेक्ट्रिक बसें, पीएम मोदी देंगे सौगात

संगम नगरी की सड़कों पर जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती हुई दिखेंगी. माना जा रहा है पीएम नरेंद्र मोदी अपने प्रयागराज दौरे पर शहरवासियों को यह बड़ी सौगात दे सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
इलेक्ट्रिक बसें
इलेक्ट्रिक बसें
प्रभात खबर

Prayagraj News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने प्रयागराज के प्रस्तावित कार्यक्रम के मौके पर शहरवासियों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. सूत्रों की माने तो प्रधानमंत्री जहां एक ओर विभिन्न योजनाओं की लाभार्थी महिलाओं से संवाद करेंगे तो वहीं दूसरी ओर शहर में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन का भी शुभारंभ करेंगे. इसी के चलते प्रयागराज में 18 दिसंबर को शुरू होने जा रही इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के कार्यक्रम को भी टाल दिया गया है.

वहीं, दूसरी ओर कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि इन बसों का संचालन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के मौके पर 25 दिसंबर को शुरू होगा. मिली जानकारी के मुताबिक, प्रयागराज को मिली 50 इलेक्ट्रिक बसों में से करीब 25 बसें नैनी चार्जिंग स्टेशन पहुंच चुकी हैं. इनमें से 15 बसों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

इलेक्ट्रिक बस में मौजूद हैं यह खूबियां

इलेक्ट्रिक बसों में 28 यात्री बैठ कर और 22 यात्री खड़े होकर कर सफर कर सकते है. इसके साथ ही इन बसों में पांच-पांच कैमरे लगाए गए है. इसमें पैनिक बटन भी लगा होगा जिसे किसी भी इमरजेंसी में दबाने पर सूचना स्वतः ही नजदीकी पुलिस थाने को मिल जाएगी. जीपीएस से लैस इन बसों में इमरजेंसी के समय पुलिस को पहुंचने में आसानी होगी.

इन बसों में दिव्यांग जनों के चढ़ने के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है. स्टॉप के लिए पुश बटन दिया गया है. इस बस में 28 पैसेंजर बैठकर और 22 पैसेंजर खड़े होकर सफर कर सकते हैं. यात्रियों के इंटरटेनमेंट के लिए इसमें म्यूजिक सिस्टम भी लगा हुआ है. बैटरी से चलने वाली इकोफ्रेंडली इन बसों के संचालन से परिवहन विभाग के खर्च में कमी होने के साथ ही पॉल्यूशन भी कम होगा.

इलेक्ट्रिक बसों का इतना होगा किराया

इलेक्ट्रिक बसों के किराये की बात करें तो 0 से 3 किमी तक 10 रुपये, 3 से 6 किमी तक 15 रुपये, 6 से 10 किमी तक 20 रुपये, 10 से 14 किमी 25 रुपये, 14 से 19 किमी तक 30 रुपये, 19 से 24 किमी तक 35 रुपये, 24 से 30 किमी तक 40 रुपये, 30 से 36 किमी तक 45 रुपये और 36 से 42 किमी तक के लिए यात्रियों को 50 रुपये किराया देना होगा.

इन रूटों पर होगा इलेक्ट्रिक बसों का संचालन

इलेक्ट्रिक बसों का संचालन पांच रूटों पर किया जाएगा.

  • प्रयागराइज जंक्शन से लालगोपालगंज

  • न्यू शांतिपुरम फाफामऊ से रेमंड नैनी

  • त्रिवेणीपुरम झूंसी से पुरामुफ्ती

  • बैरहना से शंकरगढ़

  • सिविल लाइंस बस स्टेशन से प्रतापपुर

रिपोर्ट- एस के इलाहाबादी, प्रयागराज

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें