1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. education news allahabad universitys third year exam will be online sht

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की तृतीय वर्ष की परीक्षा होगी ऑनलाइन, एग्जाम में पूछे जाएंगे बहुविकल्पीय प्रश्न

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय 2021-22 की स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षा इस बार ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. परीक्षा में बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
इलाहाबाद विश्वविद्यालय
इलाहाबाद विश्वविद्यालय
प्रभात खबर

Prayagraj News: इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (University of Allahabad) 2021-22 की स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षा इस बार ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. गौरतलब है कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा यह निर्णय छात्रों की मांग पर लिया गया है. बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर होने वाली इस परीक्षा में एक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, परीक्षा का आयोजन जून माह में हो सकता है. इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक की ओर से जल्द ही जानकारी जारी की जाएगी.

बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर होगी परीक्षा

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, स्नातक द्वितीय वर्ष यानी बीए, बीएससी, बीएससी गृह विज्ञान, बीकॉम की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में जून के प्रथम सप्ताह में आयोजित की जाएंगी. परीक्षा का आयोजन बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर किया जाएगा.

निर्धारित पाठ्यक्रम से ही पूछे जाएंगे प्रश्न 

इस संबंध में इलाहाबाद विश्वविद्यालय की जनसंपर्क अधिकारी डॉक्टर जया कपूर ने बताया कि बहुविकल्पी प्रश्न के पूछे जाने के चलते परीक्षा का परिणाम जल्द आ सकेगा. जिससे छात्र अगले सत्र में जल्द एडमिशन ले सकेंगे. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि परीक्षा में पाठ्यक्रमों में की गई कटौती के आधार पर ही प्रश्न पूछे जाएंगे. उन्होंने बताया कि गणित, सांख्यिकी और साहित्य को छोड़कर शेष विषयों को छोड़ कर शेष सभी विषयों की परीक्षा में प्रश्न दो भाषाओं (हिंदी और इंग्लिश) में पूछे जायेंगे.

परीक्षा में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

एक प्रश्न के लिए छात्रों को 2 मिनट दिए जाएंगे. इसके साथ ही छात्र की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है कि वह अपने घर से भी ऑनलाइन परीक्षा दे सकेंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी. वहीं दूसरी ओर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार की ओर से जारी सूचना के अनुसार स्नातक तृतीय वर्ष में विषय चुनने की तिथि 24 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है.

अब विद्यार्थी 24 मई तक अपनी सहूलियत के मुताबिक विषय का चयन कर सकते हैं. गौरतलब है कि इससे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने द्वितीय और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाओं को ऑफलाइन मोड में कराने का निर्णय लिया था, लेकिन छात्रों के विरोध के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन को बैकफुट पर आना पड़ा था. विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीते माह जहां द्वितीय सत्र के छात्रों को प्रमोट कर दिया था, वहीं अब तृतीय सत्र के छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया है.

रिपोर्ट- एसके इलाहाबादी

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें