1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. dm arrived for surprise inspection after complaining of irregularities in paddy purchase

Prayagraj News: धान खरीदी में गड़बड़ी की शिकायत के बाद औचक निरीक्षण करने पहुंचे डीएम

जिलाधिकारी ने केन्द्र प्रभारी सहित अन्य सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि धान को विक्रय करने मेें किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
शिकायत के बाद औचक निरीक्षण करने पहुंचे डीएम
शिकायत के बाद औचक निरीक्षण करने पहुंचे डीएम
twitter

प्रयागराज जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री अचानक नारीबारी स्थित पीसीएफ द्वारा संचालित भारत नगर व सुरवल सहनी धान क्रय केन्द्र का निरीक्षण करने पहुंचे. नारीबारी भारत नगर में धान क्रय केन्द्र पर धानो की खरीद को लेकर DM ने लापरवाही मिलने पर केन्द्र प्रभारी को फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया. इस दौरान जिलाधिकारी ने क्रय केंद्रों पर किसानों से उनकी समस्या के बारे में भी जानकारी ली. जिसपर किसानों ने बताया की नमी मापक यंत्र ठीक से काम नहीं कर रहे. जिससे उन्हें समस्या हो रही. जिसपर डीएम ने तत्काल नमी यंत्र को बदलने का निर्देश दिया.

जिलाधिकारी ने केन्द्र प्रभारी सहित अन्य सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि धान को विक्रय करने मेें किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस संबंध में केन्द्र पर सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित रहें. किसानों के धान क्रय का मूल्य उनके खाते में निर्धारित समय में अनिर्वाय रूप से हस्तांतरित किए जाए.

जिलाधिकारी ने कहा कि धान खरीद में किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि धान की सही तौल होनी चाहिए. उन्होंने नारीबारी भारत नगर में स्थित धान क्रय केन्द्र पर लापरवाही पाये जाने पर केन्द्र प्रभारी को स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश भी दिया. जिलाधिकारी ने क्रय केन्द्र प्रभारियों से रजिस्टर में अंकित खरीद के विवरण के बारे में जानकारी ली. उन्होंने प्रभारियों से प्रतिदिन की जा रही खरीद के बारे में जानकारी प्राप्त की.

औचक निरीक्षण पर पहुंचे जिलाधिकारी ने इस दौरान क्रय केन्द्र पर धान विक्रय करनें पहुंचे किसानों से बातचीत की व उनसें सुविधाओं के बारे में जानकारी ली, जिसपर किसानों ने जिलाधिकारी को बताया कि केन्द्र में नमी मापक यंत्र ठीक तरीके से कार्य नहीं कर रहा है, इससे किसानों को बड़ा नुकसान हो रहा है. साथ ही टोकन से सम्बंधित शिकायत की, जिसपर जिलाधिकारी ने विकास खण्ड शंकरगढ़ स्थित धान क्रय केन्द्र प्रभारी को चेतावनी देते हुए नमी नापने की नई मशीन का प्रयोग करने व टोकन सम्बंधी शिकायत को दूर करायें जाने के लिए कहा है.

जिलाधिकारी ने क्रय केन्द्र पर नए आए नमी मापक यंत्र की स्वंय जांच भी की. किसानों द्वारा जिलाधिकारी से क्रय केन्द्रों पर धान तौलनें के लिए काँटों की संख्या को बढ़ाने के लिए कहा गया, जिस पर जिलाधिकारी ने तौल के लिए एक और काँटा लगाने के लिए कहा है. जिलाधिकारी ने किसानों द्वारा गलत तौल की शिकायत किए जाने पर बाट माप विभाग से मशीनों को चेक कराने के लिए कहा है.

जिलाधिकारी ने धान क्रय केन्द्रों का हर सप्ताह निरीक्षण करने के निर्देश एडीएम वित्त एवं राजस्व को व लगातार निरीक्षण करते रहने के निर्देश सम्बंधित एसडीएम को दिए. जिलाधिकारी ने क्रय केन्द्रों पर क्रय किए गए धानों को खुले में न रखने की सख्त हिदायत दी साथ ही क्रय किए जा चुके धानोें को जल्द से जल्द निर्धारित स्थानों पर भेजने के लिए कहा है. जिलाधिकारी ने भारत नगर धान क्रय में बोरी की कमी को दूर कराने के निर्देश सम्बंधित को दिए.

रिपोर्ट : एसके इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें