1. home Home
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. dev deepawali will be celebrated in prayagraj on the lines of varanasi sangam will be lit with 5 lakh lamps acy

वाराणसी की तर्ज पर प्रयागराज में मनायी जाएगी देव दीपावली, 5 लाख दीपों से जगमग होगा संगम

वाराणसी की तर्ज पर अब प्रयागराज में देव दीपावली मनायी जाएगी. करीब पांच लाख दीयों से संगम जगमग होगा. जिलाधिकारी ने इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किये हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
वाराणसी की तर्ज पर प्रयागराज में मनायी जाएगी देव दीपावली
वाराणसी की तर्ज पर प्रयागराज में मनायी जाएगी देव दीपावली
सोशल मीडिया

Prayagraj News: गंगा, यमुना और सरस्वती के पावन तट त्रिवेणी संगम पर इस बार वाराणसी की तर्ज पर देव दीपावली मनायी जाएगी. जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने बुधवार को इस संबध में संगम सभागार में अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक कर 19 नवम्बर 2021 को होने वाली देव दीपावली पर्व को भव्य एवं दिव्य रूप में मनाये जाने की तैयारियों को लेकर आवश्यक निर्देश दिए.

जिलाधिकारी ने एडीएम प्रशासन को इस कार्यक्रम का नोडल अधिकारी नामित किया गया है. देव दीपावली के अवसर पर 5 लाख दीपों से संगम क्षेत्र को सजाया जायेगा. इस कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ जनपद के सम्मानित लोगों को भी कार्यक्रम में सम्मिलित किया जायेगा. कार्यक्रम के आयोजन में कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित किया जायेगा.

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को एम्बुलेंस के साथ-साथ आवश्यक दवाओं आदि की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये है. उन्होंने मार्गों पर साइनेज तथा पार्किंग आदि की व्यवस्था भी किये जाने का निर्देश दिया है. जिलाधिकारी ने कहा कि पार्किंग की व्यवस्था इस प्रकार रहे कि आमजन मानस को कोई समस्या न हो. इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा.

जिलाधिकारी संजय खत्री ने बताया कि गंगाघाटों पर मुख्य रूप से गंगा आरती मंच के दोनों तरफ साज सज्जा से युक्त छतरी लगायी जायेगी. दर्शकों की सुविधा के लिए नाविक संघ से वार्ता करके नावों को गंगा जी में रखी जायेगी, जिसमें पर्यटक भ्रमण कर सकेंगे, जिसके लिए एक निश्चित शुल्क तय होगा. कार्यक्रम को आकर्षक एवं भव्य बनाने के लिए प्रसिद्ध कलाकारों को आमंत्रित किया जायेगा. साथ ही नगर के भी कलाकारों द्वारा प्रस्तुति करायी जायेगी.

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रयास होगा कि नगर के लोग वाराणसी देव दीपावली कार्यक्रम की तर्ज पर यहां के भी कार्यक्रम का आनंद प्राप्त कर सके. यातायात व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये है. इस अवसर पर सैण्ड आर्टस आदि की व्यवस्था के साथ-साथ शहर के चैराहों को भी सजाया जायेगा. उन्होंने बिजली विभाग को निर्देशित किया कि देव दीपावली पर्व पर बिजली सुचारू रूप से चलती रहे.

जिलाधिकारी ने नगर निगम को साफ-सफाई एवं पानी के टैंकर, मोबाइल ट्वायलेट आदि की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये है। इस अवसर पर नगर आयुक्त रवि रंजन, एडीएम प्रशासन, एसडीएम मेला संतराम, विनोद चन्द्र दुबे, रंजना त्रिपाठी, प्रभाकर त्रिपाठी, अनिल कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे.

रिपोर्ट- एस के इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें