1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. controversy over uphec revised answer key same question considered correct in one set and wrong in other acy

UPHEC की संशोधित उत्तर कुंजी पर विवाद, एक ही सवाल को एक सेट में सही तो दूसरे में माना गलत

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा की संशोधित उत्तर कुंजी जारी करने पर विवाद खड़ा हो गया है. छात्रों ने कहा कि एक ही सवाल को एक सेट में सही और दूसरे सेट में गलत माना गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
UPHEC की संशोधित ऑन्सर की पर विवाद
UPHEC की संशोधित ऑन्सर की पर विवाद
प्रभात खबर

UPHESC Revised Answer Key 2022: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती को लेकर उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (UPHESC) एक बार फिर चर्चा आ गया है. अब UPHESC द्वारा भर्ती परीक्षा की संशोधित उत्तर कुंजी जारी करने पर विवाद खड़ा हो गया है. अभ्यर्थियों का आरोप है कि आयोग ने एक ही सवाल को एक सेट में सही माना जबकि दूसरे में गलत. अभ्यर्थियों ने आयोग द्वारा गलत उत्तर कुंजी जारी करने को लेकर अपनी नाराजगी जताई है.

चार सेट में तैयार किए गए थे प्रश्न पत्र

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग द्वारा विज्ञापन संख्या 50 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए चार सेट में प्रश्नपत्र तैयार किए गए थे. रविवार को आयोग द्वारा परीक्षा की संशोधित आंसर की जारी की गई. आयोग द्वारा जारी की गई उत्तर कुंजी गलत होने की बात कही जा रही है. अभ्यर्थियों का कहना है कि आयोग द्वारा चार सेट में प्रश्न पत्र तैयार किया गया था, जिसमें वाणिज्य विषय के दो सेटों में 7 प्रश्न व अन्य दो सेट में 8 प्रश्नों को हटाया गया है.

UPHESC ने रविवार को जारी की संशोधित ऑन्सर की

गौरतलब है कि आयोग ने 10 दिसंबर को सभी 47 विषयों की अनंतिम उत्तरकुंजी जारी करते हुए अभ्यर्थियों से 18 दिसंबर तक आपत्तियां आमंत्रित की थीं. इसके बाद आपत्तियों का निस्तारण करते हुए आयोग ने रविवार को संशोधित ऑन्सर की जारी की थी, लेकिन एक बार फिर आयोग द्वारा गलत उत्तर कुंजी जारी करने को लेकर आयोग फिर चर्चा में आ गया है. वहीं, अभ्यर्थियों ने आयोग को प्रत्यावेदन देकर संशोधित उत्तर कुंजी भी गलत जारी करने की जानकारी दी है.

47 विषयों में 2002 पदों पर होनी है असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती

UPHESC ने 47 विषयों में 2002 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर लिखित परीक्षा आयोजित की थी. परीक्षा के बाद अंतिम आंसर की जारी करने के बाद अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी गई थी. आयोग ने आपत्तियों का निस्तारण करते हुए वाणिज्य विषय के प्रश्न संख्या 51 का सही उत्तर A को माना गया है, जबकि सेट C में वही प्रश्न 40वें नंबर पर पूछा गया है, जिसे गलत मानते हुए निरस्त कर दिया गया है.

इसी तरह सेट A व B में निरस्त प्रश्नों की संख्या 7 माना गया है, जबकि सेट C और D में निरस्त प्रश्नों की संख्या 8 हो गई है. जिस पर अभ्यर्थियों ने आपत्ति जताते हुए आयोग को प्रत्यावेदन भेजा है.

रिपोर्ट- एस के इलाहाबादी, प्रयागराज

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें