1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. voters become like this at the booth special campaign

आज बूथ पर ऐसे बनें वोटर, विशेष अभियान सुबह 10 बजे से

मतदान केंद्र पर मतदाता पंजीकरण तो कराया ही जा सकता है, साथ ही मतदाता सूची का पुनरीक्षण भी किया जा सकता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
मतदान केंद्र पर विशेष अभियान में बीएलओ दिखाएंगे मतदाता सूची
मतदान केंद्र पर विशेष अभियान में बीएलओ दिखाएंगे मतदाता सूची
प्रभात खबर

Aligarh News: अगर आपका वोट नहीं बना है, मतदाता सूची में नाम नहीं है, नाम है पर कुछ गलती है,पते में परिवर्तन कराना है, मतदाता सूची से नाम कटवाना है, तो सुबह 10 बजे पहुंच जाइए अपने बूथ पर, जहां आज शनिवार को विशेष अभियान दिवस आयोजित किया जा रहा है. मतदान केंद्र पर मतदाता पंजीकरण तो कराया ही जा सकता है, साथ ही मतदाता सूची का पुनरीक्षण भी किया जा सकता है.

बूथ पर कर सकेंगे मतदाता सूची पुनरीक्षण व मतदाता पंजीकरण : भारत निर्वाचन आयोग विगत 1 नवंबर से 30 नवंबर तक लोकसभा व विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण व मतदाता पंजीकरण अभियान चला रहा है. बूथ पर सुबह 10 बजे से दोपहर 4:00 बजे तक कोई भी मतदाता सूची में अपना नाम देख सकता है. नाम जुड़वाने, हटवाने, नाम व पते में कोई परिवर्तन कराने के लिए बूथ पर बीएलओ मौजूद रहेंगे.

बूथ पर यह 5 फॉर्म रहेंगे उपलब्ध...

मतदान केंद्रों पर पंजीकरण हेतु विशेष अभियान दिवस के दौरान बूथ पर फॉर्म 6 मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए, फॉर्म 6ए किसी प्रवासी निर्वाचक द्वारा नामावली में नाम जुड़वाने के लिए, फॉर्म 7 मतदाता सूची से नाम हटवाने के लिए, फॉर्म 8 मतदाता सूची में किसी भी अशुद्धि को सही कराने के लिए, फॉर्म 8ए एक ही निर्वाचन क्षेत्र में पता बदलवाने के लिए उपलब्ध रहेगा, जिसे बीएलओ से कोई भी प्राप्त कर सकता है, फार्म के साथ में संबंधित दस्तावेज लगाकर जमा करने की व्यवस्था होगी.

फॉर्म इन स्थानों पर हो सकते हैं जमा...

फॉर्म 6, 6ए, 7, 8, 8ए को फोटो, पता, जन्मतिथि के प्रमाण सहित पोलिंग बूथ पर बीएलओ के पास, तहसील स्थित मतदाता पंजीकरण केंद्र पर, तहसील के एसडीएम कार्यालय, तहसीलदार कार्यालय में और जिलाधिकारी कार्यालय में जमा कराए जा सकते हैं.

मतदाता सूची में नाम देखने के यह हैं 3 तरीके...

अपना नाम मतदाता सूची में देखने के लिए जहां आप वोट डालते हैं उस भूत पर जाकर मतदाता सूची का अवलोकन कर सकते हैं. वेबसाइट www.ceouttarpradesh.nic.in पर Search your name electoral roll पर तथा https://electoralsearch.in पर ऑनलाइन भी अपना नाम देख सकते हैं.

वोटर हेल्पलाइन एप पर है यह सभी सेवाएं... गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन ऐप को डाउनलोड करके, वहां से भी सभी प्रकार के फॉर्म, मतदाता सूची अवलोकन आदि की सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं.

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने एवं संशोधन के लिए ये हैं ऑनलाइन तरीके...

मतदाता सूची में आप अपना नाम वह उसमें किसी भी प्रकार का संशोधन इत्यादि कार्य भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित ऑनलाइन वेब पोर्टल https://voterportal.eci.gov.in या https://nvsp.in पर अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, वोटर आईडी नंबर या फेसबुक, जीमेल, टि्वटर, लिंकेडिन द्वारा लॉगिन करके भी कर सकते हैं.

इन 2 दिन और होगा मतदान केंद्रों पर पंजीकरण हेतु विशेष अभियान दिवस... आगामी 21 नवंबर और 27 नवंबर को भी मतदान केंद्रों पर पंजीकरण हेतु विशेष अभियान दिवस आयोजित किया जाएगा, जहां 1 जनवरी 2022 को 18 साल पूरी कर चुके भारतीय नागरिक एवं उत्तर प्रदेश के निर्वाचन क्षेत्र में रहने वाले व्यक्तियों का मतदाता सूची में पंजीकरण कराया जाएगा.

टोल फ्री नंबर पर भी कर सकते हैं जानकारी... मतदाता सूची से संबंधित जानकारी बूथ पर जाकर, ऑनलाइन तो की जा सकती है, साथ ही टोल फ्री नंबर 1950 पर भी जानकारी ली जा सकती है.

रिपोर्ट : चमन शर्मा, अलीगढ़

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें