1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. voter list name add in up election 2022 eci today start grand campaign aligarh avi

Aligarh News: यूपी में वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का आज महाभियान, बूथ पर जाने से पहले कर लें ये काम

जहां आप वोट डालते आए हैं उस बूथ पर सुबह 10 बजे से दोपहर 4 बजे तक कोई भी मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं. नाम जुड़वाने, हटवाने, नाम व पते में कोई बदलाव करवा सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
Voter list 2022
Voter list 2022
प्रतीकात्मक तस्वीर

Aligarh News: आपको बनना है वोटर, वोटर लिस्ट में नाम नहीं है, नाम है पर गलत है,पता बदलवाना है, तो आज रविवार को सुबह 10 बजे पहुंच जाइए अपने बूथ पर, जहां विशेष अभियान दिवस चलाकर मतदाता पंजीकरण तो कराया ही जा सकता है, साथ ही मतदाता सूची को देखा भी जा सकता है. आगे 27 नवंबर को अंतिम बार मतदाता सूची अवलोकन के लिए अभियान चलेगा.

बूथ पर दिखेगी वोटिंग लिस्ट- जहां आप वोट डालते आए हैं उस बूथ पर सुबह 10 बजे से दोपहर 4 बजे तक कोई भी मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं. नाम जुड़वाने, हटवाने, नाम व पते में कोई बदलाव करवा सकते हैं.

बूथ पर मिलेंगे यह 5 फॉर्म- बूथ पर फॉर्म 6 मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए, फॉर्म 6ए किसी प्रवासी निर्वाचक द्वारा नामावली में नाम जुड़वाने के लिए, फॉर्म 7 मतदाता सूची से नाम हटवाने के लिए, फॉर्म 8 मतदाता सूची में किसी भी अशुद्धि को सही कराने के लिए, फॉर्म 8ए एक ही निर्वाचन क्षेत्र में पता बदलवाने के लिए मिलेंगे. इन फोर्म को फोटो, पता, जन्मतिथि के प्रमाण सहित पोलिंग बूथ पर बीएलओ के पास, तहसील स्थित मतदाता पंजीकरण केंद्र पर, तहसील के एसडीएम कार्यालय, तहसीलदार कार्यालय में और जिलाधिकारी कार्यालय में जमा करा सकते हैं.

वोटर लिस्ट में ऐसे भी देख सकते हैं नाम- अपना नाम मतदाता सूची में देखने के लिए जहां आप वोट डालते हैं, उस बूथ पर जाकर वोटर लिस्ट में नाम देख सकते हैं. वेबसाइट www.ceouttarpradesh.nic.in पर Search your name electoral roll पर तथा https://electoralsearch.in पर ऑनलाइन भी अपना नाम देख सकते हैं.

ऐसे भी बन सकते हैं वोटर- मतदाता सूची में अपना नाम व उसमें किसी भी प्रकार का संशोधन इत्यादि कार्य भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित ऑनलाइन वेब पोर्टल voterportal.eci.gov.in या nvsp.in पर अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, वोटर आईडी नंबर या फेसबुक, जीमेल, टि्वटर, लिंकेडिन द्वारा लॉगिन करके भी कर सकते हैं.

रिपोर्ट: चमन शर्मा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें