1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. unhappy with amu naac grading a will file an appeal aligarh news

Aligarh News: एएमयू नैक ग्रेडिंग A से नाखुश, दायर करेगी अपील

एएमयू ने पिछले चक्र ग्रेडिंग सिस्टम में पांच बिंदुओं वाले पैमाने की तुलना में सात अंकों के पैमाने पर 4 में से 3.24 लगभग 81 प्रतिशत स्कोर किया

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
AMU को मिली थी A NAAC grading
AMU को मिली थी A NAAC grading
प्रभात खबर

Aligarh News: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को यूजीसी के नैक ने ए ग्रेड दिया था. एएमयू ए ग्रेड मिलने से नाखुश है और विश्वविद्यालय ने नैक ए ग्रेडिंग के खिलाफ अपील दायर करने का निर्णय लिया. एएमयू 0.02 अंक कम रहने के कारण ए प्लस नैक ग्रेडिंग से चूक गया था. एएमयू को 3.24 सीजीपीए के साथ ए नैक ग्रेडिंग मिली थी.

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने नेशनल असेस्मेंट एण्ड ऐक्रीडिटेशन काउन्सिल ' नैक ' द्वारा दी गई ग्रेडिंग ए के खिलाफ अपील दायर करने का निर्णय लिया है. अमुवि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि कुछ पैरामीटर हैं, जिनमें मूल्यांकन नहीं किया गया है और कुछ बिंदुओं पर दिया गया स्कोर उपलब्ध कराए गए वास्तविक डेटा से मेल नहीं खाता है. एएमयू प्राप्त किए गए अंकों और संबंधित ग्रेड पर अपील दायर करेगी.

नैक द्वारा प्रदान की गई ग्रेडिंग का विश्लेषण करने के लिए कुलपति ने एक समिति गठित की है, जिसकी सिफारिश पर अपील दाखिल करने का निर्णय लिया गया है. समिति एएमयू से संबंधित एनएएसी द्वारा जारी असेस्मेंट आउटकम डाक्यूमेंट का विश्लेषण कर इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि ऐसे कई बिंदु हैं, जहां मैट्रिक्स के मूल्यांकन ने स्कोर को प्रभावित किया है और इसकी पुनर्समीक्षा की आवश्यकता है.

कुलपति द्वारा गठित समिति में प्रोफेसर मोहम्मद नवेद, संयोजक, रैंकिंग समिति, प्रोफेसर परवेज मुस्तजाब, डीन, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय, प्रोफेसर इकराम खान, अध्यक्ष, इलेक्ट्रानिक्स विभाग, प्रोफेसर इम्तियाज अशरफ, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, प्रोफेसर एम.एम. सुफियान बेग, प्राचार्य, जेड एच कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालोजी, प्रोफेसर असद उल्लाह खान, निदेशक, आईक्यूएसी तथा प्रोफेसर रिजवान खान, पूर्व निदेशक, आईक्यूएसी शामिल हैं.

एएमयू वीसी प्रो तारिक मंसूर ने विश्वविद्यालय को ए ग्रेड मिलने पर उस समय बधाई देते हुए कहा था कि एनएएसी ग्रेड ए, जो हमारे शिक्षकों एवं छात्रों की कड़ी मेहनत का परिणाम है. एएमयू की शिक्षण एवं अनुसंधान में अग्रणी होने की निरंतर प्रतिबद्धता का परिचायक है.

एएमयू को नवंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) की समीक्षा में 3.24 के संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत (सीजीपीए) के साथ ए ग्रेड मिली है. एएमयू ने पिछले चक्र ग्रेडिंग सिस्टम में पांच बिंदुओं वाले पैमाने की तुलना में सात अंकों के पैमाने पर 4 में से 3.24 लगभग 81 प्रतिशत स्कोर किया. संपूर्ण नैक मूल्यांकन को दो भागों अर्थात् मात्रात्मक मैट्रिक्स (QnM) और गुणात्मक मैट्रिक्स (QlM) में विभाजित किया गया था, जिसका नैक पीयर टीम द्वारा अलग-अलग मूल्यांकन किया गया था. एएमयू केवल 0.02 अंक से ए+ ग्रेड प्राप्त करने से चूक गई.

सीजीपीए के आधार पर नैक ग्रेडिंग 8 प्रकार की होती है.

3.76-4.00 - ए ++

3.51-3.76 - ए +

3.01-3.50 - ए

2.76-3.00 - बी ++

2.51-2.75 - बी +

2.01-2.50 - बी

1.51-2.00 - सी

1.50 से कम - डी

रिपोर्ट : चमन शर्मा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें