1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. sir syed wall size portrait became the center of attraction in amu acy

Aligarh News: एएमयू में सर सैयद का चित्र बना आकर्षण का केंद्र, जानें वजह

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के ललित कला विभाग की डॉ. अस्मा काज़मी द्वारा बनाये गये दीवार के आकार के सर सैयद अहमद खां के पोर्ट्रेट स्टैंडअलोन सेमीग्लास पेंटिंग का प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. हमीदा तारिक ने अनावरण किया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
एएमयू में दीवार के आकार का बना सर सैयद अहमद खान का चित्र
एएमयू में दीवार के आकार का बना सर सैयद अहमद खान का चित्र
प्रभात खबर

Aligarh News: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के संस्थापक सर सैयद अहमद खां का एक चित्र एएमयू में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. सर सैयद अहमद खान का यह चित्र दीवार के बराबर का है, जिसको इस खूबसूरती से बनाया गया है कि जो भी देखता है, वह देखता ही रह जाता है.

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के ललित कला विभाग की डॉ. अस्मा काज़मी द्वारा बनाये गये दीवार के आकार के सर सैयद अहमद खां के पोर्ट्रेट स्टैंडअलोन सेमीग्लास पेंटिंग का प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ डा हमीदा तारिक ने अनावरण किया. सर सैयद अहमद खान का यह चित्र एएमयू में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

एएमयू में दीवार के बराबर के सर सैयद अहमद खां के चित्र को बनाने वाली डॉ. अस्मा काज़मी ने कहा कि जब भी एएमयू के छात्र इस चित्र को देखेंगे, वे इससे प्रेरित होंगे, अपनी कल्पना को नये आयाम देंगे और अपने जीवन में कुछ विशिष्ट करने के लिये प्रेरित होंगे. एएमयू के संस्थापक सर सैयद की दीवार के आकार की पेंटिंग शिक्षकों और छात्रों में उत्साह जगाएगी.

चित्र का अनावरण कर डॉ. हमीदा तारिक ने कहा कि इस चित्र के निर्माण में कई बारीकियों को दृष्टिगत रखा गया है. चित्रकार ने अपनी उच्च कोटि कला और सौन्दर्य बोध का उदाहरण देते हुए यह स्मरणीय कृति सृजित की है. यह चित्र कला संकाय के भवन की सुंदरता में इजाफा करेगा.

कला संकाय के डीन प्रो. सैयद मोहम्मद हाशिम ने कहा कि इस चित्र से हमें सर सैयद के योगदान एवं उनके विजन से प्रेरणा प्राप्त होगी और समाज को किसी न किसी प्रकार से फलीभूत करने के लिये हम भी सर सैयद की भांति प्रयास करते रहेंगे.

(रिपोर्ट- चमन शर्मा, अलीगढ़)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें