1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. now scholarship will not be available without biometric attendance in aligarh nrj

Aligarh News: अब बिना बायोमेट्रिक अटेंडेंस के नहीं मिलेगी स्कॉलरशिप, इतनी हाजिरी होगी जरूरी...

अलीगढ़ जिला समाज कल्याण अधिकारी सूरज कुमारी ने बताया कि नए सत्र 2022-23 से दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत छात्र-छात्राओं के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस प्रकिया लागू कर दी गई है, जिसमें 75 प्रतिशत या उससे ऊपर उपस्थित वाले छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक भत्ता एवं शुल्क प्रतिपूर्ति मिल सकेगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
प्रभात खबर

Aligarh News: हाईस्कूल उत्तीर्ण करने वाले स्टूडेंट्स को मिलने वाले दशमोत्तर छात्रवृत्ति के लिए नए सत्र से बायोमेट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य कर दी गई ही है. 75 या उससे अधिक अटेंडेंस वाले स्टूडेंट्स को ही शैक्षणिक भत्ता एवं शुल्क प्रतिपूर्ति दी जाएगी. अलीगढ़ जिला समाज कल्याण अधिकारी सूरज कुमारी ने बताया कि नए सत्र 2022-23 से दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत छात्र-छात्राओं के लिए बायोमेट्रिक अटेण्डेस प्रकिया लागू कर दी गई है, जिसमें 75 प्रतिशत या उससे ऊपर उपस्थित वाले छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक भत्ता एवं शुल्क प्रतिपूर्ति मिल सकेगी.

15 दिन में लगवाएं मशीन

स्कूलों में बायोमेट्रिक अटेण्डेंस के लिए आवश्यक उपकरण 15 दिन के अंदर लगवाने के निर्देश हुए हैं. यदि संस्थाओं के द्वारा 15 दिन के अंदर बायोमेट्रिक अटेंडेंस के लिए आवश्यक उपकरण नहीं लगवाया जाता है एवं कोई पात्र छात्र छात्रवृत्ति से वंचित रह जाता है तो उसका पूर्ण उत्तरदायित्व सम्बन्धित संस्था का होगा. संस्थाओं के द्वारा बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन से निकली हाजिरी प्रत्येक माह प्रमाणित करना पड़ेगा एवं छात्रवृत्ति पोर्टल पर अपलोड करना होगा. यदि किसी छात्र की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम है तो ऐसे छात्र को छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति से वंचित किया जा सकता है.

क्या है बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम?

बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम एक ऐसा सिस्टम है, जिसके द्वारा व्यक्ति की पहचान की जा सकती है. बायोमेट्रिक अटैंडेंस मशीन की मदद से व्यक्ति को चेहरे, आंखों, आवाज़, अंगुली या अंगूठे के निशान से उसकी हाजिरी लगती है. कभी भी इस मशीन से किसी की भी हाजिरी निकाली जा सकती है. किसी के बायोमेट्रिक डाटा की चोरी नहीं की जा सकती है.

रिपोर्ट : चमन शर्मा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें