1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. menon student professor of amu getting padma bhushan

Aligarh News: AMU के प्रो एनआर माधवा मेनन को मरणोपरांत मिला पद्म भूषण, राष्ट्रपति कोविंद ने किया सम्मानित

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रो. एनआर माधवा मेनन को भारत सरकार द्वारा मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. राष्ट्रपति कोविंद ने प्रोफेसर मेनन की पत्नी को पदम भूषण सम्मान सौंपा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एएमयू के पूर्व प्रोफेसर एनआर माधव मेनन मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित
एएमयू के पूर्व प्रोफेसर एनआर माधव मेनन मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित
फाइल फोटो

Aligarh News: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व शिक्षक और प्रो. एनआर माधवा मेनन को भारत सरकार द्वारा मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. मेनन को सम्मान मिलने के बाद विश्वविद्यालय परिसर में खुशी की लहर दौड़ गई है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रोफेसर की पत्नी रीमा देवी को पदम भूषण सम्मान सौंपा.

पूर्व प्रोफेसर मेनन को मिला पद्म भूषण

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर एनआर माधवा मेनन को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित किया. प्रो. मेनन की पत्नी रीमा देवी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के हाथों से पुरस्कार स्वीकार किया. साल 2003 में प्रोफेसर मेनन को पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

एएमयू में प्रो मेनन को पद्म भूषण मिलने पर हर्ष...

एएमयू के कुलपति प्रो तारिक मंसूर ने कहा कि, एएमयू समुदाय के लिए यह बहुत खुशी और सम्मान की बात है कि, एएमयू के पूर्व शिक्षक और छात्र को प्रतिष्ठित पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया. प्रोफेसर मेनन न केवल एएमयू के एक प्रतिष्ठित प्रोफेसर थे, जिन्होंने कानून की शिक्षा को एक नई दिशा और गति दी, बल्कि उन्हें देश में आधुनिक कानून शिक्षा प्रणाली का जनक भी कहा जाता है. प्रोफेसर मेनन ने ही पांच साल के एकीकृत बीएएलएलबी पाठयक्रम का प्रस्ताव रखा था.

अनेक उपलब्धियों के स्वामी हैं प्रोफेसर मेनन

प्रोफेसर मेनन नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी और नेशनल ज्यूडिशियल एकेडमी भोपाल के संस्थापक निदेशक थे. वे वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूरिडिकल साइंसेज के संस्थापक कुलपति भी रहे. भारतीय सांख्यिकी संस्थान के अध्यक्ष के रूप में भी उन्होंने अपनी सेवाऐं दी.

एएमयू के छात्र भी रहे हैं पद्म भूषण मेनन

प्रोफेसर मेनन ने एएमयू से एलएलएम और पीएचडी की डिग्री प्राप्त की और 1960 में शिक्षक के रूप में अमुवि से जुड़े. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में भी पढ़ाया. उन्होंने कानून शिक्षा, कानूनी पेशा, कानूनी सहायता, न्यायिक प्रशिक्षण और न्याय प्रशासन आदि विषयों पर एक दर्जन से अधिक पुस्तकें लिखीं.

रिपोर्ट- चमन शर्मा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें