1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. education news naac grading of amu from a to a plus aligarh news sht

Aligarh News: A से A प्लस हुई AMU की नैक ग्रेडिंग, जानें कितने प्रकार की होती है ग्रेडिंग

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की नैक ग्रेडिंग में संशोधन हुआ है, अब एएमयू की नैक ग्रेडिंग ए से बढ़कर ए प्लस हो गई है. एएमयू पहले ए ग्रेडिंग मिलने से नाखुश थी, जिसके खिलाफ नैक को अपील की गई थी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
aligarh muslim university
aligarh muslim university
प्रभात खबर

Ailgarh News: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की नैक ग्रेडिंग में संशोधन हुआ है, अब एएमयू की नैक ग्रेडिंग ए से बढ़कर ए प्लस हो गई है. एएमयू पहले ए ग्रेडिंग मिलने से नाखुश थी, जिसके खिलाफ नैक को अपील की गई थी.

ए से ए प्लस हुई एएमयू की रैंक

एएमयू को पूर्व में नैक ने ए रैंक थी और कुलपति ने रैंकिंग में संशोधन के लिए प्रार्थना पत्र तैयार करने के लिए इंजीनियरिंग संकाय डीन प्रोफेसर परवेज मुस्तजाब की अध्यक्षता में वरिष्ठ शिक्षकों की एक समिति का गठन की थी. अब, नैक ने अमुवि के मूल्यांकन में संशोधन कर एएमयू को ‘ए प्लस’ रैंक दिया है, जो 10 मई 2022 से 5 साल की अवधि के लिए वैध रहेगा.

पहले एएमयू को मिली थी ए रैंक

एएमयू को नवंबर 2021 के अंतिम सप्ताह में आयोजित राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) की समीक्षा में 3.24 के संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत (सीजीपीए) के साथ ए ग्रेड मिली थी. एएमयू ने पिछले चक्र ग्रेडिंग सिस्टम में पांच बिंदुओं वाले पैमाने की तुलना में सात अंकों के पैमाने पर 4 में से 3.24 लगभग 81 प्रतिशत स्कोर किया था.

संपूर्ण नैक मूल्यांकन को दो भागों अर्थात् मात्रात्मक मैट्रिक्स (QnM) और गुणात्मक मैट्रिक्स (QlM) में विभाजित किया गया था, जिसका नैक पीयर टीम द्वारा अलग-अलग मूल्यांकन किया गया था. जिसके आधार पर एएमयू को ए ग्रेड दी गई थी. एएमयू केवल 0.02 अंक से ए+ ग्रेड प्राप्त करने से चूक गई थी.

क्या होती है नैक ग्रेडिंग

नैक, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का हिस्सा है. नैक देशभर के विश्वविद्यालयों, उच्च शिक्षण संस्थानों, निजी संस्थानों में गुणवत्ता को परखकर ग्रेड देता है. नैक की ओर से टीम संस्थान का निरीक्षण करती है. निरीक्षण में शिक्षण सुविधाएं, रिजल्ट, इन्फ्रॉस्ट्रक्चर, माहौल आदि की जानकारी ली जाती है. इस आधार पर नैक की यह टीम अपनी रिपोर्ट जमा करती है. इससे कॉलेज को सीजीपीए दिया जाता है, जिसके आधार पर ग्रेड जारी होता है.

आठ प्रकार की होती है नैक ग्रेडिंग

सीजीपीए के आधार पर नैक ग्रेडिंग 8 प्रकार की होती है.

  • 3.76-4.00 - A ++

  • 3.51-3.76 - A +

  • 3.01-3.50 - A

  • 2.76-3.00 - B ++

  • 2.51-2.75 - B +

  • 2.01-2.50 - B

  • 1.51-2.00 - C

  • 1.50 से कम - D

रिपोर्ट- चमन शर्मा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें