1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. dev deepawali will be celebrated in aligarh on 19 november 33333 lamp will lit together acy

अलीगढ़ में 19 नवंबर को मनेगी देव दीपावली, एक साथ जलेंगे 33333 दीप

अलीगढ़ में 19 नवंबर को देव दीपावली मनायी जायेगी. इस दिन एक साथ 33 हजार 333 दीप जलेंगे. देव दीपावली, दीपावली के बाद शहर में एक प्रमुख आकर्षण का उत्सव होता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
अचल सरोवर पर विगत वर्ष हुआ देव दीपावली का आयोजन
अचल सरोवर पर विगत वर्ष हुआ देव दीपावली का आयोजन
सोशल मीडिया

Aligarh News: आगामी 19 नवंबर को अचल सरोवर पर देव दीपावली धूमधाम से मनाई जाएगी. देव दीपावली पर सरोवर में एक साथ 33333 दीपक जगमगाएंगे, जिसके लिए अचल सरोवर व उसके आसपास के मंदिरों में तैयारियां शुरू हो गई हैं. दीपावली के बाद देव दीपावली शहर में एक प्रमुख आकर्षण का उत्सव होता है.

शहर में दीपावली के बाद देव दीपावली का आयोजन विगत 2007 से 51 दीपकों के साथ हुई थी, जो लगातार जारी है. इस बार भी 19 नवंबर को अचल सरोवर पर देव दीपावली का आयोजन किया जाएगा जिसमें 33333 दीपक एक साथ जलेंगे.

अचल सरोवर पर स्थित गिरिराज मंदिर के महंत कौशल नाथ ने बताया कि देव दीपावली के आयोजन को लेकर गिरिराज मंदिर के उपसभापति डॉ मुकेश शर्मा ने नगर आयुक्त से तैयारियों पर चर्चा की है. अचल सरोवर के चारों ओर सफाई कराई जा रही है. लाइट ठीक कराई जा रही है. देव दीपावली पर अचल सरोवर दीपों से ऐसे जगमगाता है कि इसकी छटा देखने लायक होती है.

चेतना आश्रम की महंत साध्वी पुनीता चेतन ने बताया कि दीप जलाने की इस परंपरा की शुरुआत 1985 में पंचगंगा घाट पर हुई थी. देव दीपावली देवताओं की दिवाली होती है, जो दीपावली के बाद मनाई जाती है. देव दीपावली पर भगवान वाराणसी में गंगा घाटों पर गंगा नदी में स्नान करने के लिए पृथ्वी पर अवतरित होते हैं. गंगा और इसकी अध्यक्षता करने वाली देवी का सम्मान करने के लिए कई मिट्टी के दीपक जलाए जाते हैं.

रिपोर्ट- चमन शर्मा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें