1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. amu student amit kumar ias topper success story nrj

Aligarh News: AMU के छात्र अमित ने की भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा टॉप, पढ़ें टॉपर की जुबानी सफलता की कहानी

परीक्षा को लेकर अपनी तैयारियों के बारे में अमित कुमार ने बताया, अपने नोट्स में सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर मेहनत की, कई सैंपल पेपर हल किए और अपने विषय पर कोई अपडेट कभी नहीं छोड़ा...

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
एएमयू के शोध छात्र अमित कुमार ने आईएसएस में किया टॉप.
एएमयू के शोध छात्र अमित कुमार ने आईएसएस में किया टॉप.
File Photo

Aligarh News: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के स्टैटिस्टिक्स एडं ऑपरेशन रिसर्च विभाग के शोध छात्र अमित कुमार ने संघ लोक सेवा आयोग की भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा में टॉप किया. साथ ही, वे भारतीय रिजर्व बैंक में ग्रेड बी-डीएसआईएम पद के लिए दूसरे रैंक के साथ चयनित हुए.

आईएसएस टॉपर अमित ने ऐसे पाई सफलता

एएमयू शोध छात्र अमित कुमार ने 16 से 18 जुलाई तक आयोजित यूपीएससी आईएसएस परीक्षा के छह अलग-अलग पेपरों में परीक्षा दी. उसके बाद नवंबर के अंतिम सप्ताह में साक्षात्कार में शामिल हुए और परीक्षा में टॉप किया. अमित ने ‘प्रभात खबर’ को बताया कि जब कोविड महामारी ने जीवन में एक ठहराव ला दिया था. इसी दौरान विभिन्न सांख्यिकीय विधियों, डेटा प्रोसेसिंग, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आधिकारिक सांख्यिकीय प्रणालियों, क्षेत्र-वार सांख्यिकी और राष्ट्रीय खातों, रैखिक अनुमानों एवं सांख्यिकी जानकारी, राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय एनएसएसओ की जानकारी के साथ ही केस स्टडी और कामकाज का गहन अध्ययन किया. सांख्यिकी के दो वर्णनात्मक और दो वस्तुनिष्ठ प्रश्नपत्रों और सामान्य अंग्रेजी और सामान्य अध्ययन के पेपर की तैयारी के लिए समय का बंटवारा किया और मुख्य अवधारणाओं को समझने के लिए पर्याप्त रूप से तैयारी की. अपने नोट्स में सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर मेहनत की, कई सैंपल पेपर हल किए और अपने विषय पर कोई अपडेट कभी नहीं छोड़ा.

सफलता के लिए प्रयास जारी रखें

आईएसएस टॉपर ने बताया कि यूपीएससी के किसी भी उम्मीदवार के लिए सबसे बड़ी चुनौती लक्ष्य हासिल होने तक तैयारी की गति को सही रास्ते पर बनाये रखना है. साथ ही एक सफल यात्रा की कुंजी के लिए आवश्यक है कि आप अविश्वसनीय बाधाओं के बावजूद प्रयास जारी रखें. अमित कुमार ने बताया कि कड़ी मेहनत करने और अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाने का फैसला किया. कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वांछित परिणाम आ गए.

एएमयू का किया नाम रोशन

अमित को सफलता पर बधाई देते हुए स्टैटिस्टिक्स एंड ऑपरेशन रिसर्च विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर अकील अहमद ने कहा कि अमित ने ऐसे समय में आईएसएस परीक्षा में सर्वोच्च रैंक प्राप्त किया है जब देश भर में शैक्षणिक गतिविधियां कोविड महामारी के कारण थम सी गयी थीं. अमित एएमयू के छात्रों और विश्वविद्यालय समुदाय के लिए एक प्रेरणा हैं. अमित कुमार ने एएमयू का नाम रोशन किया.

रिपोर्ट : चमन शर्मा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें