1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. amu ranked third in times higher education world university rankings acy

Aligarh News: टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी, AMU तीसरे स्थान पर

टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 की लिस्ट जारी हो गई है. इस लिस्ट में एएमयू को तीसरा स्थान मिला है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
प्रभात खबर

Aligarh News: टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2022 की लिस्ट जारी हो गई है, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय सभी भारतीय शैक्षणिक संस्थानों में तीसरे स्थान पर है.

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को लाइफ साइंसेज के क्षेत्र में टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2022 में संयुक्त रूप से शीर्ष भारतीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है और सभी भारतीय शैक्षणिक संस्थानों में तीसरा स्थान मिला है.

सामाजिक विज्ञान में एएमयू को सभी भारतीय संस्थानों और विश्वविद्यालयों में दूसरे स्थान पर रखा गया है, जबकि इंजीनियरिंग विज्ञान में एएमयू को भारतीय विश्वविद्यालयों में तीसरा और देश के सभी शिक्षण संस्थानों में सातवें स्थान पर रखा गया है. भौतिक विज्ञान शिक्षा में एएमयू भारतीय विश्वविद्यालयों में तीसरे स्थान पर है और देश के सभी संस्थानों में आठवें स्थान पर है. क्लीनिकल और स्वास्थ्य के क्षेत्र में एएमयू भारतीय विश्वविद्यालयों में छठे और सभी संस्थानों में आठवें स्थान पर है.

इन मापदंडों पर एएमयू को मिली रैंकिंग

रैंकिंग में 14.4 मिलियन से अधिक शोध प्रकाशनों में 108 मिलियन से अधिक उद्धरणों के विश्लेषण के साथ ही वैश्विक स्तर पर लगभग 22,000 विद्वानों के सर्वेक्षण प्रतिक्रियाओं को शामिल किया गया. रैकिंग में 2,100 से अधिक संस्थानों से 430,000 से अधिक डेटा पाइंट एकत्र किए गए थे. कुल मिलाकर इसमें 1,662 विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है. एएमयू ने समग्र विश्व रैंकिंग में 801-1000 की श्रेणी में स्थान प्राप्त किया.

कुलपति ने माना, एएमयू कर रहा राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में सुधार

एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में हमारे संस्थान की यह रैकिंग कोविड महामारी के कारण होने वाली रूकावटों के बावजूद छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के प्रयासों से हासिल विश्वविद्यालय के उच्च शिक्षण एवं शोध मापदंडों को दर्शाती है. एएमयू विश्व स्तर पर एक प्रतिस्पर्धी विश्वविद्यालय है जो लगातार अपनी अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय रैंकिंग में सुधार कर रहा है.

(रिपोर्ट- चमन शर्मा, अलीगढ़)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें