1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. amu jnmc department did rare surgery of a woman in aligarh abk

Aligarh News: AMU के JNMC में महिला की दुर्लभ सर्जरी, जरा सी गलती से चली जाती मरीज की जान

अलीगढ़ के जिरौली निवासी प्रियंका देवी (30) स्वस्थ थी. अचानक तबीयत बिगड़ी और एएमयू के जेएनएमसी में भर्ती करा दी गई. जहां डाक्टरों ने पित्त में पथरी और पोर्टल उच्च रक्तचाप के साथ एक दुर्लभ और घातक यकृत रोग की पहचान की.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
AMU के JNMC में महिला की दुर्लभ सर्जरी
AMU के JNMC में महिला की दुर्लभ सर्जरी
प्रभात खबर

Aligarh News: अलीगढ़ के जिरौली की महिला ने अपने जीवन का एक भी दिन अस्पताल में नहीं बिताया था. अचानक उनके पेट में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, पेट में सूजन ने हालत खराब कर दी. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों ने महिला की दुर्लभ सर्जरी कर जान बचाई.

महिला की एएमयू चिकित्सकों ने की दुर्लभ सर्जरी

अलीगढ़ के जिरौली निवासी प्रियंका देवी (30) स्वस्थ थी. अचानक तबीयत बिगड़ी और एएमयू के जेएनएमसी में भर्ती करा दी गई. जहां डाक्टरों ने पित्त में पथरी और पोर्टल उच्च रक्तचाप के साथ एक दुर्लभ और घातक यकृत रोग की पहचान की. सर्जरी विभाग के डाक्टरों की एक टीम, प्रो. मुहम्मद हबीब रज़ा, डॉ. मुहम्मद सादिक अख्तर और प्रो. मुहम्मद आजम हसीन अध्यक्ष, कार्डियोथोरेसिक सर्जरी विभाग ने रोगी को बीमारी से बचाने के लिए सफल एक्सप्लोरेट्री लैपरोटामी, कोलेसिस्टेक्टोमी और स्प्लेनेक्टोमी से सर्जरी की. महिला की हालत में सुधार हो रहा है.

महिला की चिकित्सकों ने ऐसे की दुर्लभ सर्जरी

जेएनएमसी के एनेस्थिसियोलाजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. काजी एहसान अली ने मरीज को सर्जरी के लिए एनेस्थीसिया दिया. सर्जरी के दौरान, रोगी की रक्त वाहिका जो तिल्ली से रक्त खींचती है, गुर्दे की बाईं नस से जोड़ी गई. यह एक बहुत ही दुर्लभ सर्जरी है, जिसमें आंतों से रक्त प्रवाह को गुर्दे की नस से जोड़ा जाता है. ऐसे मामलों में लीवर की धमनियां ब्लाक हो जाती हैं, जिससे लीवर से रक्त का प्रवाह रुक जाता है. इससे पोर्टल प्रणाली में अधिक दबाव बनता है और नसें सूज जाती हैं, जिससे जीवन के लिए खतरा उत्पन्न हो जाता है.

एएमयू वीसी ने सर्जनों को दी बधाई

एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने सर्जनों की टीम को बधाई देते हुए कहा कि मरीजों को इस तरह के इलाज के लिए दूर-दराज की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं. जेएनएमसी में सुपर स्पेशियलिटी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें