1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. aligarh with 1751 crores complete electricity structure rkt

Ailgarh News: अलीगढ़, हाथरस और एटा में 1751 करोड़ से मिलेगी हर घर भरपूर बिजली

अलीगढ़ मंडल के अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज जिलों के लिए रिवैंप योजना में केंद्र सरकार के बजट से उपभोक्ता के मीटर से लेकर सब स्टेशन तक नया ढांचा खड़ा करने के लिए 1751 करोड़ की डीपीआर तैयार किया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
1751 करोड़ से मिलेगी भरपूर बिजली
1751 करोड़ से मिलेगी भरपूर बिजली
प्रभात खबर

Ailgarh News: अलीगढ़ मंडल के अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज जिलों में रोस्टर के हिसाब से जल्दी ही भरपूर बिजली मिलेगी. इसके लिए रिवैंप योजना के अंतर्गत 1751 करोड़ रुपयों से घरों के मीटरों से लेकर सबस्टेशनों का कायाकल्प होगा.

1751 करोड़ से अलीगढ़ मंडल को मिलेगी भरपूर बिजली... अलीगढ़ मंडल के अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज जिलों के लिए रिवैंप योजना में केंद्र सरकार के बजट से उपभोक्ता के मीटर से लेकर सब स्टेशन तक नया ढांचा खड़ा करने के लिए 1751 करोड़ की डीपीआर तैयार किया है. जून के पहले सप्ताह में इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. बिजली चोरी को रोककर, लाइन लॉस में कमी लाकर और सब स्टेशनों के आधुनिकरण से बिजली उपभोक्ताओं को निर्बाध रोस्टर के हिसाब से भरपूर बिजली मिलेगी.

रिबैंप योजना में ये होंगे काम... रिवैंप योजना के अंतर्गत उपभोक्ताओं के घरों को जाने वाली लाइन, मीटर, ट्रांसफर और सबस्टेशनों पर काम कराए जाएंगे.

  • पुरानी, जर्जर लाइन, विद्युत पोल काे बदला जाएगा

  • नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे

  • सब स्टेशन की क्षमता बढ़ाई जाएगी

  • फीडर पर निगरानी के लिए स्विच लगाए जाएंगे

  • सब स्टेशन पर कैपेसीटर बैंक बनेंगी

  • नई विकसित कालोनियों में बिजली पहुंचाई जाएगी

749 करोड़ से होंगे ये काम... 33 केवी के 21 सब स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के लिए 1 गुना पांच एमवीए के 10 व 2 गुना 5 एमवीए के 10 ट्रांसफार्मर, 1 गुना 10 एमवीए का 1 ट्रांसफार्मर लगेंगे. इन सब स्टेशन के लिए 306 किलोमीटर नई लाइन और फीडर अलग करने के लिए 1205 किलोमीटर लाइन डाली जाएंगी. 50 पावर ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाएगी. घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 3335 ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई जाएगी, 3861 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे. 11 केवीए के 21 नए फीडर बनेंगे, उनके लिए 760 किलोमीटर लाइन बिछाई जाएंगी. जर्जर तार बदलने के लिए 3760 किलोमीटर एबीसी तारों की नई लाइनें बिछाई जाएंगी. नए इलाकों के लिए 2233 किलोमीटर लाइनें बिछाई जाएंगी.

1002 करोड़ से होंगे ये काम... लाइन लॉस रोकने के लिए 16785 किलोमीटर आर्म्ड केबल डाली जाएगी. ये केबल पोल से उपभोक्ताओं के मीटर तक डाली जाएगी. इसके लिए 5585 किलोमीटर एबीसी और 2201 किलोमीटर एक्सएलपी केबल हाईटेंशन लाइन की उन इलाकों में डाली जाएंगी, जहां पर हाई लाइन लास फीडर हैं. कृषि से जुड़े फीडर नलकूप के लिए 11 केवी की 2666 किलोमीटर लाइन डाली जाएगी, इसके अलावा 11 केवी की शहरी क्षेत्र में 1528 किलोमीटर केबल बदली जाएंगी.

अलीगढ़ शहर में बिछेगी अंडरग्राउंड हाइटेंशन लाइन... बिजली चोरी रोकने के लिए अलीगढ़ शहर में अंडरग्राउंड हाईटेंशन केवल बिछाई जाएंगी. बिजली उपभोक्ता के घर के पास वाले पोल से मीटर तक आर्म्ड केवल लगेगी. इस केवल में पीवीसी के इंसुलिन के साथ लोहे की कोटिंग होगी, जिसे काटकर चोरी करना आसान नहीं होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें