1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. aligarh s aman agrawal honored after became good samaritan acy

Aligarh News: अलीगढ़ के अमन अग्रवाल बने नेक आदमी, 400 से ज्यादा जान बचाने पर हुए सम्मानित

अलीगढ़ के अमन अग्रवाल को नेक आदमी बनने पर सम्मानित किया गया है. उन्होंने सड़क दुर्घटना में घायल 400 से ज्यादा लोगों की जान बचायी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
अलीगढ़ के अमन अग्रवाल बने नेक आदमी, किया गया सम्मानित
अलीगढ़ के अमन अग्रवाल बने नेक आदमी, किया गया सम्मानित
प्रभात खबर

Aligarh News: सड़क पर दुर्घटना के दौरान लोग आते हैं और देख कर आगे बढ़ जाते हैं, पर अलीगढ़ के अमन अग्रवाल ने 400 से ज्यादा सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को अस्पताल पहुंचाया और उनकी जान बचाई. इसी को लेकर अमन अग्रवाल को नेक आदमी बनने पर राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया.

अलीगढ़ के अमन अग्रवाल को भारत सरकार द्वारा सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों को तत्काल अस्पताल पहुंचाने वाला गुड सेमेरिटन यानी नेक आदमी चुना गया. अमन अग्रवाल ने लगभग 400 से अधिक लोगों की सड़क दुर्घटनाओं में घायल होने पर गोल्डेन ऑवर के भीतर अस्पताल पहुंचाकर जान बचाई.

संभागीय परिवहन अधिकारी फरीदउद्दीन ने बताया है कि गुड सेमेरिटन योजना के तहत अलीगढ़ के जवां निवासी अमन अग्रवाल को इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में तृतीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में अपर मुख्य सचिव गृह विभाग अवनीश अवस्थी, प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह,परिवहन आयुक्त, उत्तर प्रदेश धीरज साहू ने सम्मानित किया.

वर्ष 2004 में अमन अग्रवाल की माताजी इन्दु अग्रवाल स्कूटर का टायर फट जाने के कारण गिर गयीं थीं. सिर में गंभीर चोट आने के कारण बेहोश हो गयीं थीं. अचेत होने के बाद भी आधे घंटे तक किसी ने मदद के लिये गाड़ी नहीं रोकी थी. इससे उनको कभी-कभी चक्कर भी आ जाता है. तभी से अमन अग्रवाल ने सड़क हादसों में घायलों को अस्पताल पहुंचाने का सिलसिला शुरू किया.

गुड सेमेरिटन यानी नेक आदमी योजना क्या है

देश में लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं और होने वाली मौतों में कमी करने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने गुड सेमेरिटन यानी नेक आदमी स्कीम शुरू की है. इस स्कीम के तहत जो भी शख्स सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को अस्पताल ले जाएगा, उसे पांच हजार रुपये नगद और प्रशस्ति-पत्र दिया जाएगा. केंद्र सरकार भी जान बचाने वाले 10 लोगों या गुड सेमेरिटन को 1-1 लाख का पुरस्कार देगी.

रिपोर्ट- चमन शर्मा, अलीगढ़

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें