1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. aligarh news people to get electric buses service from november route chart prepared read full details abk

Aligarh News: नवंबर महीने से अलीगढ़ शहर में इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन, रूट और स्टॉपेज तय

बड़े शहरों में बढ़ते वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए यूपी सरकार ने लखनऊ समेत 14 शहरों को 7,000 इलेक्ट्रिक बस का तोहफा दिया था. उसमें अलीगढ़ का नाम भी था. यहां 25 इलेक्ट्रिक बसें दी जाएगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
Aligarh News: नवंबर महीने से अलीगढ़ शहर में इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन, रूट और स्टॉपेज तय
Aligarh News: नवंबर महीने से अलीगढ़ शहर में इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन, रूट और स्टॉपेज तय
प्रभात खबर

Aligarh News: आखिरकार अलीगढ़ वासियों को इलेक्ट्रिक बस का तोहफा मिलने वाला है. अब अलीगढ़ की सड़कों पर आगरा की तरह इलेक्ट्रिक बस फर्राटे से चलती नजर आएंगी. बड़े शहरों में बढ़ते वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए यूपी सरकार ने लखनऊ समेत 14 शहरों को 7,000 इलेक्ट्रिक बस का तोहफा दिया था. उसमें अलीगढ़ का नाम भी था. यहां 25 इलेक्ट्रिक बसें दी जाएगी.

इलेक्ट्रिक बसों में होंगे कई फीचर

इलेक्ट्रिक बस में यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी, मनोरंजन के लिए एलईडी स्क्रीन, लाइव ट्रैकिंग की सुविधा होगी. यात्रा बहुत ही सुविधाजनक होगी. बसें अत्याधुनिक तकनीक से चलेंगी. इन इलेक्ट्रिक बसों में सबसे खास बात यह है सड़क पर चलते हुए भी इनसे ना तो ध्वनि प्रदूषण होगा और ना ही वायु प्रदूषण.

नवंबर माह में चलने लगेंगी इलेक्ट्रिक बस

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक मोहम्मद परवेज खान ने प्रभात खबर से बातचीत में बताया अक्टूबर तक बसें आने की पूरी संभावना है. नवंबर में इलेक्ट्रिक बस अलीगढ़ की सड़कों पर चलने लगेंगी और यात्रियों को इसमें सफर करने की सुविधा मिलने लगेगी. इन बसों का संचालन पीएमआई कंपनी के जिम्मे दिया गया है.

बस अड्डा और चार्जिंग प्वाइंट का काम पूरा...

अलीगढ़ में इलेक्ट्रिक बसों के लिए ताला नगरी पर बस स्टैंड और ऐलमपुर सारसोल पर चार्जिंग पॉइंट का काम लगभग समाप्ति की ओर है. इस पर 4 करोड़ से ज्यादा लागत आई है.

इलेक्ट्रिक बसों के तय होंगे रूट और स्टॉपेज

जूरगढ़ी से छर्रा अड्डा:- महेशपुर तिराहा, धौर्रा माफी, क्वार्सी चौराहा, बाईपास, एटा चुंगी, नौरंगाबाद, छर्रा अड्डा पुल.

शिवदान सिंह कॉलेज से हरदुआगंज चौराहा:- शिवदान सिंह कॉलेज, सासनीगेट, हाथरस अड्डा, मदार गेट, गांधी पार्क बस अड्डा, दुबे का पड़ाव चौराहा, गांधी आई हास्पिटल, क्वार्सी चौराहा, तालानगरी, हरदुआगंज चौराहाय

मडराक से मेडिकल कॉलेज:- मडराक, मुकुंदपुर, राठी हॉस्पिटल, सासनीगेट चौराहा, हाथरस अड्डा, मदार गेट, गांधीपार्क बस अड्डा, रसलगंज चौराहा, तहसील तिराहा, तस्वीर महल, कलेक्ट्रेट, दोदपुर चौराहा और मेडिकल कॉलेज.

हरदुआगंज चौराहा से मेहरावल:- हरदुआगंज चौराहा, तालानगरी, क्वार्सी चौराहा, गांधी आई अस्पताल, दुबे का पड़ाव, गांधी पार्क बस अड्डा, रसलगंज, सूत मिल चौराहा, सारसौल फल मंडी और मेहरावल.

खेरेश्वर चौराहे से बौनेर:- खेरेश्वर चौराहा, नादा पुल, सूत मिल चौराहा, तहसील तिराहा, रसलगंज चौराहा, गांधीपार्क बस अड्डा, दुबे का पड़ाव, एटा चुंगी चौराहा, धनीपुर मंडी, बौनेर तिराहा।

अलीगढ़ शहर में मेट्रो ट्रेन से भी बड़ी उम्मीदें ...

नवंबर में अलीगढ़ वासियों को इलेक्ट्रिक बसों में सफर की सुविधा मिलने लगेगी‌. इलेक्ट्रिक बसों के आने के बाद अलीगढ़ वासियों में मेट्रो ट्रेन की सुविधा की उम्मीदें बढ़ी हैं. अलीगढ़ के सौरभ सिंह चौहान ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसों से ऑटो के हिचकोले वाले सफर से छुटकारा मिलेगा. कुछ सालों में अलीगढ़ को मेट्रो ट्रेन का तोहफा सरकार को देना चाहिए क्योंकि पड़ोसी जिले आगरा में मेट्रो का काम लगातार जारी है.

(रिपोर्ट: चमन शर्मा, अलीगढ़)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें