1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. aligarh news be a good samaritan and win rs 5000 and special certificate know about nake aadmi yojana abk

EXCLUSIVE: हादसे में घायलों की मदद करके बनें ‘नेक आदमी’, मिलेगा 5,000 का इनाम और खास सर्टिफिकेट

इसको लेकर अलीगढ़ प्रशासन को भी निर्देश मिल गए हैं. यह योजना सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने और हादसे में मरने वालों की जान बचाने के लिए है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
EXCLUSIVE: हादसे में घायलों की मदद करके बनें ‘नेक आदमी’
EXCLUSIVE: हादसे में घायलों की मदद करके बनें ‘नेक आदमी’
प्रभात खबर

Aligarh News: अगर आप कहीं से आ रहे हैं या कहीं जा रहे हैं और रास्ते में कोई दुर्घटना हो जाती है तो आप हादसे में घायल हुए व्यक्ति या व्यक्तियों की मदद करते हैं. आगे से ऐसा करने पर आप नेक आदमी (गुड सेमेरिटन) बन सकते हैं. इस योजना में आपको 5000 का इनाम और खास सर्टिफिकेट मिलेगा.

अलीगढ़ में ‘नेक आदमी’ योजना...

भारत सरकार ने गुड सेमेरिटन (नेक आदमी) को पुरस्कृत किए जाने के संबंध में परिवहन आयुक्त, उप्र, लखनऊ से निर्देश जारी हो गए हैं. इसको लेकर अलीगढ़ प्रशासन को भी निर्देश मिल गए हैं. यह योजना सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने और हादसे में मरने वालों की जान बचाने के लिए है.

नेक आदमी चुने जाने के लिए जरूरी

अगर कोई शख्स हादसे में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को एक घंटे के अंदर अस्पताल पहुंचाता है तो उसे नेक आदमी माना जाएगा. उसे नेक आदमी योजना के अंतर्गत पुरस्कृत किए जाने का प्रावधान है. गंभीर घायल से मतलब ऐसे मामलों से है, जिनमें बड़ा ऑपरेशन होना या कम से कम तीन दिन अस्तपाल में भर्ती होना होता है. मस्तिष्क की चोट या रीढ़ की हड्डी की चोट के इलाज को गंभीर रूप से घायल कहा गया है.

नेक आदमी को 5,000 का इनाम और सर्टिफिकेट

नेक आदमी योजना में प्रत्येक गुड सेमेरिटन को 5,000 रूपए की पुरस्कार धनराशि प्रदान की जाएगी. यदि दुर्घटना में घायल व्यक्ति को एक से अधिक नेक आदमी सहायता प्रदान करते हैं तो पुरस्कार की राशि उनमें बराबर-बराबर बांट दी जाएगी. किसी दुर्घटना में एक से अधिक घायल व्यक्तियों को एक से अधिक नेक आदमी अस्पताल पहुंचाते हैं तो प्रत्येक को 5,000 दिए जाएंगे. साथ ही प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा.

प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर चयनित 10 नेक आदमी को एक लाख रुपए के पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा. इस योजना में एक नेक व्यक्ति को एक वर्ष में अधिकतम 5 बार पुरस्कृत किया जा सकता है.
राष्ट्रीय स्तर पर 10 लाख इनाम

नेक आदमी चयन की प्रक्रिया को भी जानें

घायल आदमी को अस्पताल पहुंचाने की सूचना पुलिस को दी जाएगी. इसके बाद डीएम की अध्यक्षता में गठित मूल्यांकन समिति नेक आदमी को पुरस्कृत करने के लिए चुनेगी. मल्यांकन समिति चयनित नामों की सूची परिवहन आयुक्त को भेजेगी. परिवहन विभाग नेक आदमी के बैंक अकाउंट में पुरस्कार की राशि भेज देगी.

अलीगढ़ की जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने बताया कि नेक आदमी को चुनने के लिए अलीगढ़ में जनपद स्तरीय कमेटी होगी. इसकी अध्यक्षता खुद जिलाधिकारी करेंगी. इस समिति में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अलावा सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन सदस्य होंगे.

(रिपोर्ट: चमन शर्मा, अलीगढ़)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें