1. home Home
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. aligarh 250 couples to get married on 5 december in cm samuhik vivah yojana abk

Aligarh News: सामूहिक विवाह योजना में 250 जोड़ों की 5 दिसंबर को शादी, ऐसे मिलेंगे 51,000 रुपए

काेरोना के चलते विवाह के साथ सामूहिक विवाह समारोह पर भी पाबंदी थी. अब शासन स्तर से सामूहिक विवाह समारोह की शुरुआत हो गई है. अलीगढ़ में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के 5 दिसंबर को 250 जोड़ों की शादी होगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में विवाह
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में विवाह
सोशल मीडिया

Aligarh News: शादियों के सीजन में उत्तर प्रदेश सरकार भी सामूहिक विवाह का आयोजन कर रही है. अलीगढ़ में 5 दिसंबर को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 250 जोड़ों की शादी धूमधाम से होगी. सरकार हर जोड़े को शादी का सामान समेत 51,000 रुपए देगी. ब्लॉक, नगर पंचायत और नगर निगम में सामूहिक विवाह अनुदान योजना के लिए आवेदन मांगें जा रहे हैं.

250 जोड़ों का 5 दिसंबर को सामूहिक विवाह

काेरोना के चलते विवाह के साथ सामूहिक विवाह समारोह पर भी पाबंदी थी. अब शासन स्तर से सामूहिक विवाह समारोह की शुरुआत हो गई है. अलीगढ़ में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के 5 दिसंबर को 250 जोड़ों की शादी होगी. समाज कल्याण विभाग सामूहिक विवाह समारोह के आयोजन की तैयारियों में जुटा है.

सामूहिक विवाह में सरकार देती है कई मदद 

सामूहिक विवाह योजना में सरकार 51,000 रुपए देती है, जिसमें 35,000 रुपए वधू के बैंक खाते में, 10,000 रुपए के शादी के सामान, 6,000 शादी में भोजन आदि में खर्च किया जाता है. शादी के 3 महीने पहले या शादी के 3 महीने बाद तक 20,000 के अनुदान के लिए आवेदन किया जा सकता है. ब्लॉक, नगर पंचायत और नगर निगम में सामूहिक विवाह अनुदान योजना के लिए आवेदन मांगें जा रहे हैं.

योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता क्या है?

सामूहिक विवाह योजना में आर्थिक लाभ पाने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए. शादी के समय लड़की 18 वर्ष और लड़का की आयु 21 वर्ष पूरी होनी चाहिए. शहर में रहने वाले परिवार की आय 56,460 रुपए और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले परिवार की आय 46,080 रुपए तक होनी चाहिए. आवेदन करने के लिए निवास प्रमाण पत्र, परिवार का आय प्रमाण पत्र, नवविवाहित कन्या का बैंक पासबुक, वर-वधू की पासपोर्ट साइज फोटो, जाति प्रमाण पत्र, वर-वधू का आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र, वर-वधू का जन्म या आय प्रमाण पत्र दस्तावेज की जरूरत होती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें