1. home Home
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. world heritage week will be celebrated in the country from november 19 to 25 sht

विश्व धरोहर सप्ताह: ऐतिहासिक स्मारकों में FREE एंट्री, लेकिन नहीं कर सकेंगे ताजमहल का दीदार

देश में 19 नवंबर से लेकर 25 नवंबर तक विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जाएगा. सप्ताह के पहले दिन देश के सभी ऐतिहासिक स्मारकों को सैलानियों के लिए निशुल्क रूप से खोल दिया जाता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
World Heritage Week 2021
World Heritage Week 2021
prabhat khabar

Agra News: देश में हर साल विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जाता है. इस दौरान सप्ताह के पहले दिन देश के सभी ऐतिहासिक स्मारकों को सैलानियों के लिए निशुल्क रूप से खोल दिया जाता है. इसके लिए संस्कृति मंत्रालय ने निशुल्क प्रवेश की घोषणा कर दी है. वहीं दूसरी तरफ आगरा में साप्ताहिक बंदी होने के चलते ताजमहल के दिदार का सैलानी लाभ नहीं ले सकेंगे.

19 नवंबर से विश्व धरोहर सप्ताह

दरअसल, 19 नवंबर, शुक्रवार से विश्व विरासत साप्ताहिक समारोह शुरू होने वाला है, जिसके पहले दिन के लिए संस्कृति मंत्रालय ने सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों को सैलानियों के लिए निशुल्क रूप से खोल दिया है. शुक्रवार को देश की सभी स्मारकों पर देश-विदेश से आने वाले पर्यटक निशुल्क रूप से देख सकेंगे, जिसकी जानकारी संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है.

इन स्मारकों का कर सकेंगे दीदार

वहीं, दूसरी तरफ अगर आगरा की बात की जाए तो यहां सिकंदरा, एत्माद्दौला, मरियम टॉन्ब, चीनी का रोजा, लाल किला के साथ-साथ ताजमहल ऐतिहासिक स्मारकों में शामिल है. आगरा में पर्यटक ताजमहल को छोड़ सभी स्मारकों का निशुल्क रूप से शुक्रवार को दीदार कर पाएंगे, क्योंकि शुक्रवार को ताजमहल की बन्दी रहती है, जिसकी वजह से पर्यटकों को निशुल्क रूप से ताजमहल देखने में निराशा मिलेगी.

19 से 25 नवंबर तक विश्व धरोहर सप्ताह मनाया

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित स्मारक में पर्यटक निशुल्क घूमने का लुत्फ उठा सके हैं. सैलानी यहां लालकिला, कुतुबमीनार, हुमायूं का मकबरा, जंतर-मंतर, पुराना किला, सफदरजंग मकबरा, कोटला फिरोजशाह, हौजखास परिसर, खान-ए-खाना मकबरा, तुगलकाबाद किला और सुल्तानगढ़ी मकबरा घूम सकते हैं. बता दें कि 19 से लेकर 25 नवंबर तक देश में विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें