1. home Home
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. world heritage week tourists looked many heritages except taj mahal in agra abk

Agra News: पर्यटकों ने फ्री में देखी ऐतिहासिक स्मारकों की खूबसूरती, ताजमहल बंद होने से रहे मायूस

विश्व धरोहर सप्ताह के दौरान एएसआई ने देश के सभी ऐतिहासिक स्मारकों को प्रथम दिन शुक्रवार को निशुल्क कर दिया आगरा में तमाम पर्यटकों ने ऐतिहासिक स्मारकों का निशुल्क में लुत्फ उठाया लेकिन ताजमहल बंद होने की वजह से पर्यटक मायूस भी दिखे

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
पर्यटकों ने फ्री में देखी ऐतिहासिक स्मारकों की खूबसूरती
पर्यटकों ने फ्री में देखी ऐतिहासिक स्मारकों की खूबसूरती
प्रभात खबर

Agra News: विश्व धरोहर सप्ताह (World Heritage Week 2021) की शुरुआत शुक्रवार से हो गई. जिसमें संस्कृति मंत्रालय द्वारा ऐतिहासिक इमारतों को निशुल्क देखने की सुविधा का पर्यटकों ने जमकर लुत्फ उठाया, यह समारोह 25 नवंबर तक मनाया जाएगा. दूसरी तरफ शुक्रवार का दिन होने की वजह से ताजमहल बंद रहा. पर्यटक पहुंचे भी. लेकिन, उन्हें निराश होकर वापस लौटना पड़ा. ऐसे में सभी पर्यटकों का रुख लाल किले और अन्य स्मारकों की तरफ रहा. आगरा आए पर्यटकों ने लाल किले का निशुल्क दीदार किया.

साल के नवंबर माह में 19 नवंबर से विश्व धरोहर सप्ताह की शुरुआत की जाती है. विश्व धरोहर सप्ताह में पहले दिन देश की सभी ऐतिहासिक स्मारकों को निशुल्क में देखने के लिए एएसआई ने अपनी वेबसाइट पर आदेश अपलोड किया था. जिसके बाद सुबह से ही पर्यटक आगरा के ऐतिहासिक स्मारकों को देखने के लिए उमड़ पड़े. पर्यटकों की संख्या पहले की अपेक्षा कुछ कम थी क्योंकि आगरा में अधिकतर पर्यटक ताजमहल देखने आते हैं. लेकिन, शुक्रवार होने की वजह से ताजमहल बंद था, जिसके बाद कम संख्या में पर्यटक आगरा के लाल किला सहित अन्य ऐतिहासिक स्मारकों पर पहुंचे.

विश्व धरोहर दिवस पर निशुल्क में ऐतिहासिक स्मारकों को देखने पहुंचे पर्यटकों ने ताजमहल ना देख पाने का दर्द कुछ इस तरह से बताया. उनका कहना था कि आज विश्व धरोहर सप्ताह की शुरुआत है. इस दिन सभी स्मारक निशुल्क में देखे जा रहे हैं. ऐसे में ताजमहल को भी खोला जाना चाहिए था, जिससे पर्यटक ताजमहल का भी निशुल्क में दीदार कर सकें.

आगरा की सभी ऐतिहासिक स्मारक निशुल्क होने की वजह से तमाम पर्यटक स्मारकों पर पहुंचे. देश-विदेश के पर्यटकों ने लाल किला, सिकंदरा स्मारक और एत्माद्दौला के साथ फतेहपुर सीकरी को निशुल्क निहारा.

पुरातत्व विभाग के अधीक्षक राजकुमार पटेल ने बताया कि विश्व धरोहर सप्ताह 19 से 25 नवंबर तक मनाया जाएगा. जिसको लेकर फतेहपुर सीकरी सहित अन्य स्मारकों पर जागरूकता के कार्यक्रम भी आयोजित होंगे. कार्यक्रमों में स्मारकों में स्वच्छता रखने, स्मारकों को दूर से देखने, पर्यटकों को नहीं छूने देने, इतिहास के बारे में जानकारी देने साथ बच्चों की पेंटिंग प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी.

(रिपोर्ट: राघवेंद्र सिंह, आगरा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें