1. home Home
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. sugar test do be done without needle and blood in uttar pradesh agra hospitals avi

Agra News: आगरा में बिना सुई और खून निकाले होगी शुगर की जांच, अमेरिका की डिवाइस करेगी मदद

अमेरिका की एक कंपनी ने लोगों के शरीर में शुगर की मात्रा जानने के लिए एक डिवाइस बनाई है जिसकी मदद से बिना खून निकाल ले और सुई लगाए ही लोग अपने शरीर में शुगर की जांच कर सकेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
शुगर देखने वाली डिवाइस
शुगर देखने वाली डिवाइस
प्रभात खबर

आगरा. जिले में चिकित्सकों ने एक ऐसा डिवाइस प्रदर्शित किया है जिससे आपके शरीर से बिना ब्लड निकाले ही शुगर की जांच कर ली जाएगी. आगरा में चिकित्सकों की मौजूदगी में पहली गैर इनवेसिव ब्लड ग्लूकोस मीटर ईटीएम जी 01 डिवाइस लांच की गई, जिसकी मदद से बिना ब्लड निकाले शुगर की जांच कर ली जाएगी. आगरा के होटल गंगारत्न में आयोजित एक कार्यक्रम में शहर के चिकित्सकों की उपस्थिति में कंपनी के सीईओ और उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन के अध्यक्ष तुलाराम शर्मा ने इस डिवाइस को लांच किया.

ईटच अस कंपनी की ओर से लांच किए गए ईटीएम जी 01 प्रोडक्ट से आप अपने शरीर में घर बैठे ही शुगर की मात्रा की खुद ही जांच कर सकते हैं. इस मशीन की मदद से ना तो आपको सुई लगवाने की जरूरत है और ना ही ब्लड निकलवाने की. बिना ब्लड निकाले ही यह मशीन व्यक्ति के शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को जांच सकेगी.

आगरा के मशहूर और प्रसिद्ध चिकित्सक राजीव उपाध्याय का कहना है कि ई टच अस कंपनी की ओर से लॉन्च किए गए इस प्रोडक्ट से डायबिटीज पेशेंट को बहुत ही लाभ मिलेगा. क्योंकि उन्हें समय-समय पर अपनी डायबिटीज चेक कराने के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ता है और ब्लड टेस्ट कराना पड़ता है. लेकिन इसकी मदद से वह बिना ब्लड टेस्ट कराए ही अपने डायबिटीज लेवल को जान सकेंगे. भारत में डायबिटीज पेशेंट की संख्या अत्यधिक है ऐसे में इस मशीन की डिमांड भी अत्यधिक ही होगी.

डिवाइस के उद्घाटन कार्यक्रम में संयुक्त राज्य अमेरिका से आए कंपनी के सीईओ डेविड वेई ने भी प्रतिभाग किया. उन्होंने इस डिवाइस के बारे में लोगों के साथ चर्चा की और इसके बारे में लोगों को पूर्ण जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कंपनी लोगों की मदद करना चाहती है. जिससे कि इस संसार के लोगों की समस्या दूर हो तो यह संसार भी बेहतर बने.

इस डिवाइस के साथ व्यक्ति कभी भी अपने शरीर में शुगर की मात्रा को जांच सकता है. उसे किसी भी तरह से ब्लड निकलवाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. वैसे भी रक्त हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए इस मशीन को बनाने का उद्देश्य यह भी है कि इंसान के शरीर के रक्त को अनावश्यक तौर पर ना बर्बाद होने दिया जाए.

इनपुट : राघवेंद्र कुमार

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें