1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. seven metro stations to be built in 7 km long tunnel of agra metro nrj

Agra Metro की 7 किलोमीटर लंबी सुरंग में बनेंगे सात मेट्रो स्टेशन, जानें हर खास बात

मेट्रो न‍िर्माण के संबंध में जानकारी दी गई है क‍ि टनल लाइनिंग का ढांचा करीब 6 टुकड़ों में क‍िया जाएगा. कंक्रीट के इन गोल पाइप जैसे टुकड़ों को जोड़कर सुरंग के अंदर कंक्रीट ढांचा बनाया जाएगा. जो सुरंग को मजबूती देगा और पिलर का काम करेगा. टीबीएम व हाइड्रा मशीन से इन टुकड़ों को फिट किया जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
Agra News: ताजनगरी में तेजी से हो रहा मेट्रो का काम.
Agra News: ताजनगरी में तेजी से हो रहा मेट्रो का काम.
प्रभात खबर

Agra News: ताजनगरी आगरा में बनने वाली मेट्रो ताजमहल से आरबीएस कॉलेज तक 18 फुट चौड़ी सुरंग में दौड़ेगी. अंडरग्राउंड सुरंग में 7 किलोमीटर की लंबाई में 7 मेट्रो स्टेशन होंगे. सुरंग का व्यास 5.8 मीटर रखा गया है. भूमिगत कॉरिडोर के लिए चार टनल बोरिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा. टीबीएम सुरंग से मिट्टी निकालेगी और सुरंग में कंक्रीट का ढांचा भी बनाएगी.

सुरंग के अंदर कंक्रीट ढांचा बनाया जाएगा

मेट्रो न‍िर्माण के संबंध में जानकारी दी गई है क‍ि टनल लाइनिंग का ढांचा करीब 6 टुकड़ों में क‍िया जाएगा. कंक्रीट के इन गोल पाइप जैसे टुकड़ों को जोड़कर सुरंग के अंदर कंक्रीट ढांचा बनाया जाएगा. जो सुरंग को मजबूती देगा और पिलर का काम करेगा. टीबीएम व हाइड्रा मशीन से इन टुकड़ों को फिट किया जाएगा. टनल लाइनिंग के बाद सुरंग में दो मेट्रो ट्रैक बिछेंगे, जिसमें एक तरफ से ट्रेन आएगी और दूसरी तरफ से जाएगी. मेट्रो की 7 किलोमीटर लंबी सुरंग में ही ताजमहल, आगरा फोर्ट, जामा मस्जिद, एसएन मेडिकल कॉलेज, राजा मंडी और आरबीएस मेट्रो स्टेशन बनेंगे.

महुआ खेड़ा में नया कास्टिंग यार्ड बनेगा

इस सुरंग के लिए महुआ खेड़ा में नया कास्टिंग यार्ड बनेगा. यहां आगरा विकास प्राधिकरण (ADA) में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को 8 हेक्टेयर जमीन उपलब्ध कराई है. उत्‍तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रोजेक्ट मैनेजर अरविंद राय ने बताया कि टनल का डाया 5.8 मीटर का होगा. करीब 18 फुट टनल लाइनिंग के लिए महुआ खेड़ा में कास्टिंग यार्ड बनेगा. एडीए से 8 हेक्टेयर जमीन मिल गई है. 2024 तक तीन स्टेशन व 2026 ताकि सभी सात स्टेशन बनकर तैयार हो जाएंगे.

रिपोर्ट : राघवेंद्र गहलोत

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें