1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. lord talkies will now be called maharishi valmiki chauraha nrj

Agra News: नगर निगम ने भगवान टॉकीज चौराहे का भी बदल दिया नाम, अब जाना जाएगा इस नाम से...

नगर निगम द्वारा आगरा के मुख्य चौराहे भगवान टॉकीज को महर्षि बाल्मीकि चौराहे का नाम दिया गया है इससे पहले नगर निगम ने कई चौराहों व रास्तों के भी नाम बदले हैं

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
कार्यकारिणी कक्ष शुुक्रवार को की गई बैठक.
कार्यकारिणी कक्ष शुुक्रवार को की गई बैठक.
प्रभात खबर

Agra News: आगरा नगर निगम में आज शुक्रवार को कार्यकारिणी कक्ष में हुई 19 वे अधिवेशन की बैठक में आगरा के मुख्य चौराहे भगवान टॉकीज के नाम को बदलकर महर्षि बाल्मीकि के नाम पर रखा गया. आगरा की पार्षद अनीता खरे के प्रस्ताव पर ध्यान देते हुए चौराहे का नाम बदला गया. इससे पहले भी आगरा के कई रास्तों व चौराहों का नाम नगर निगम ने बदल दिया है.

आगरा के महापौर नवीन जैन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम बदलने की राह पर चलते हुए आगरा के कई चौराहों व मार्गों का नाम बदल दिया है. ऐसे में उन्होंने आज जिले के मुख्य भगवान टॉकीज चौराहे का नाम बदलकर महर्षि बाल्मीकि चौराहा कर दिया.

नगर निगम के कार्यकारिणी कक्ष में आज 19 वे अधिवेशन की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता महापौर नवीन जने की. बैठक की शुरुआत में नगर निगम कार्यकारिणी के 16वें एवं 18वें अधिवेशन की पुष्टि की गई. इसके बाद कार्यकारिणी ने सभी बिंदुओं और पार्षदों द्वारा रखे गए विभिन्न प्रस्तावों पर विस्तार से चर्चा की. जिसमें पार्षद अनीता खरे ने रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि के ऐतिहासिक जीवन का परिचय देते हुए उनकी स्मृति को धरोहर के रूप में संजोए रखने के लिए आगरा के सबसे प्रमुख चौराहा भगवान टॉकीज का नाम बदलकर उनके नाम से किए जाने का प्रस्ताव रखा. जिसके बाद बैठक में मौजूद सभी लोगों ने सहमति जताते हुए इस प्रस्ताव को पास कर दिया.

जिले में महापौर नवीन जैन द्वारा इससे पहले कई स्थान ऐसे हैं जिनके नाम बदल दिए जा चुके हैं. जिनमें अभी कुछ समय पहले रामबाग से भगवान टॉकीज रोड के बीच में पड़ने वाले सुलतानगंज की पुलिया चौराहे को विकल चौक का नाम दिया गया था. हाल ही में विकल चौक से निकलने वाले मुगल रोड को महाराजा अग्रसेन मार्ग बनाया गया और इससे पहले घटिया आजम खान चौराहे को अशोक सिंहल मार्ग का नाम दिया गया था.

रिपोर्ट : राघवेंद्र गहलोत

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें