1. home Home
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. cleanliness survey 2021 agra municipal corporation got 24th place acy

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021: आगरा नगर निगम को 24वां स्थान, आठ पायदान का नुकसान

केंद्र सरकार ने 2021 के स्वच्छता सर्वेक्षण के रिजल्ट घोषित कर दिए है. इसमें आगरा नगर निगम को 24वां स्थान मिला है. इस बार नगर निगम 8 पायदान नीचे चला गया है. 2020 में नगर निगम को 16वां स्थान मिला था.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
आगरा नगर निगम
आगरा नगर निगम
प्रभात खबर

Agra News: देश में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में इस बार आगरा को टॉप-10 शहरों में भी जगह नहीं मिली. पिछली बार की अपेक्षा आगरा इस बार 8 पायदान नीचे पहुंच कर 24वें स्थान पर रहा. जनता से मिले फीडबैक और सफाई व्यवस्था में बरती गई लापरवाही को इसका जिम्मेदार माना जा रहा है.

केंद्र सरकार ने शनिवार दोपहर को स्वच्छता सर्वेक्षण का रिजल्ट घोषित किया, जिसमें आगरा को 24वां स्थान मिला है. इससे पहले आगरा 2020 में 16वे स्थान पर था. इस बार आगरा 8 पायदान नीचे पहुंच गया है. उसे इस बार टॉप-10 में भी जगह नहीं मिली है, जिससे ताजमहल के शहर आगरा की सफाई व्यवस्था को लेकर फजीहत हो रही है.

केंद्र सरकार ने 2017 में स्वच्छता सर्वेक्षण प्रतियोगिता की शुरुआत की थी. जिसमें पहली बार आगरा नगर निगम को देश में 282वॉ स्थान मिला था. वहीं 2019 में आगरा सफाई व्यवस्था में अच्छा कार्य करते हुए 82 वें नंबर पर पहुंच गया था और 2020 में आगरा को 16 वॉ स्थान मिला था.

माना जा रहा है कि आगरा के स्वच्छता सर्वेक्षण में 8 पायदान नीचे आने का कारण कहीं न कहीं प्रशासन की लापरवाही, सफाई व्यवस्था के लिए चलाई जा रही योजनाओं में ढील व सफाई व्यवस्था की अधिकारियों द्वारा सही से मॉनिटरिंग ना करना बताया जा रहा है. इसी के चलते आगरा स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ता जा रहा है.

आगरा में स्वच्छता सर्वेक्षण की हकीकत जानने के लिए फरवरी-2021 में टीम यहां पहुंची थी. इसके बाद उन्होंने मौके पर जाकर लोगों की राय ली और स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों की विवेचना भी की, जहां पर खुद टीम ने सत्यापन में पाया कि क्षेत्र की गलियों में जगह-जगह कूड़ा पड़ा हुआ है और डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का काम भी ठीक तरीके से नहीं किया गया है. सफाई व्यवस्था के लिए आने वाले लोगों की शिकायतों का भी सही तरीके से निस्तारण नहीं किया गया है.

(रिपोर्ट- राघवेंद्र सिंह, आगरा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें