1. home Home
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. agra s mughal road became maharaja agrasen marg mayor naveen jain changed name acy

Agra News: अब मुगल रोड नहीं, महाराजा अग्रसेन मार्ग कहिये, मेयर ने बदला नाम

आगरा के महापौर नवीन जैन ने कमला नगर स्थित मुगल रोड को आज महाराजा अग्रसेन मार्ग का नाम दे दिया. इससे पहले भी महापौर द्वारा आगरा के कई चौराहों और मार्ग का नाम बदला जा चुका है

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
आगरा में मुगल रोड का नाम अग्रसेन मार्ग किया गया
आगरा में मुगल रोड का नाम अग्रसेन मार्ग किया गया
प्रभात खबर

Agra News: जिले के महापौर नवीन जैन ने गुरुवार को आगरा की प्रमुख सड़क का नाम महाराजा अग्रसेन के नाम पर रखा. इसका लोकार्पण उन्होंने सुबह किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कई शहरों, रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे के नाम बदलने के बाद आगरा में भी अब तक कई जगहों का नाम बदला जा चुका है.

आगरा के महापौर नवीन जैन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम बदलने की राह पर चलते हुए आगरा के कई चौराहों व मार्गों का नाम बदल दिया है. ऐसे में उन्होंने जिले के सुलतानगंज की पुलिया (विकल चौक) स्थित मुगल रोड को महाराजा अग्रसेन जी नाम दिया है.

महाराजा अग्रसेन को वैश्य समाज भगवान के रूप में पूजता है. उन्होंने हर घर से एक ईंट और एक रुपये का वैचारिक आंदोलन चलाकर समाज को मजबूत बनाने का काम किया था. आज गुरुवार को सड़क मार्ग का लोकार्पण कार्यक्रम शिव शंकर सेवा सदन के पास कमला नगर में आयोजित किया गया जहां पर मुख्य अतिथि के तौर पर महापौर नवीन जैन, क्षेत्र बजाजा कमेटी के पूर्व अध्यक्ष सुनील विकल, कांता प्रसाद अग्रवाल और अग्रवाल संगठन के पदाधिकारियों ने एक साथ अग्रसेन मार्ग के नाम का लोकार्पण किया.

इस मार्ग को पहले मुगल रोड के नाम से जाना जाता था, जिसे अग्रसेन मार्ग रखे जाने से उत्साहित अग्रवाल समाज के तमाम पदाधिकारियों व क्षेत्रीय लोगों ने महापौर नवीन जैन का माला पहना कर अभिनंदन किया.

कार्यक्रम के अवसर पर महापौर नवीन जैन ने बताया कि क्षेत्रीय लोगों को विकल चौक से जाने वाले प्रवेश मार्ग का नाम मुगल रोड कैसे पड़ा, इसकी जानकारी नहीं है. लोगों का कहना है कि कमला नगर क्षेत्र में हजारों की संख्या में महाराजा अग्रसेन के अनुयायी व वैश्य समाज के लोग रहते हैं. इसलिए इस सड़क का नाम उन्होंने महाराजा अग्रसेन के नाम पर करने का निवेदन किया था. इसके बाद उनकी मांग को मानते हुए आज इस मार्ग का नाम महाराजा अग्रसेन मार्ग रखा गया है.

जिले में पहले भी बदले हैं कई जगहों के नाम

आगरा में महापौर नवीन जैन द्वारा कई ऐसे स्थान हैं, जिनके नाम पहले ही बदल दिए जा चुके हैं. इनमें अभी कुछ समय पहले रामबाग से भगवान टॉकीज रोड के बीच में स्थित सुलतानगंज की पुलिया चौराहे को विकल चौक का नाम दिया गया है. वहीं जिले में स्थित घटिया आजम खां चौराहे को अशोक सिंघल मार्ग बनाया गया था.

(रिपोर्ट- राघवेंद्र सिंह, आगरा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें