1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. agra news on april 18 tourists will be able to visit all monuments including taj mahal for free acy

Agra News: 18 अप्रैल को ताजमहल सहित सभी स्मारकों का पर्यटक मुफ्त में कर सकेंगे दीदार, जानें वजह

हर वर्ष 18 अप्रैल से विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जाता है. विश्व धरोहर सप्ताह के प्रथम दिवस 18 अप्रैल को आगरा के सभी स्मारकों को दीदार करने आने वाले पर्यटकों के लिए मुफ्त कर दिया जाता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
ताजमहल
ताजमहल
फाइल फोटो

Agra News: ताजनगरी आने वाले सभी देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. ताजमहल का दीदार करने वाले पर्यटकों को विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर सभी स्मारकों का मुफ्त में दीदार होगा. भारतीय पुरातत्व विभाग ने यह सुविधा 18 अप्रैल सोमवार को विश्व धरोहर दिवस के तहत पर्यटकों को देने की तैयारी की है. वहीं आने वाले शुक्रवार से ताजमहल बंदी की वजह से निराश होने वाले पर्यटक ताज व्यू प्वाइंट से मुफ्त में ताजमहल का दीदार कर सकेंगे. इस दौरान एसआई की तरफ से फतेहपुर सीकरी में फोटो प्रदर्शनी और सांस्कृतिक संध्या में अनूप जलोटा के भजनों की प्रस्तुति भी की जाएगी.

बता दें, हर वर्ष 18 अप्रैल से विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जाता है. विश्व धरोहर सप्ताह के प्रथम दिवस 18 अप्रैल को आगरा के सभी स्मारकों को दीदार करने आने वाले पर्यटकों के लिए मुफ्त कर दिया जाता है. इस दौरान सभी पर्यटक फ्री में स्मारकों का दीदार करते हैं. इस बार फिर से एएसआई ने पर्यटकों को मुफ्त में स्मारक दीदार की सुविधा दी है. विश्व धरोहर दिवस पर सूर्य उदय से सूर्यास्त तक ताज महल, आगरा किला, सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों पर प्रवेश नि:शुल्क रहेगा.

वहीं, एएसआई फतेहपुर सीकरी स्मारक पर सुबह चित्रकला प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और फोटो प्रदर्शनी का आयोजन करेगा. यह सभी आयोजन अमृत महोत्सव के तहत किए जाएंगे. वहीं, शाम को फतेहपुर सीकरी पर आगरा के गजल गायक सुधीर नारायण द्वारा सूफी गायन, वसुदेव कुटुंबकम गीत और मधुमिता रावत व उनकी टीम के द्वारा ओडीसी नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी. फतेहपुर सीकरी पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में मुख्य रूप से मशहूर भजन गायक अनूप जलोटा की प्रस्तुति भी होगी, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर सांसद राजकुमार चाहर व विधायक चौधरी बाबूलाल शामिल होंगे.

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आगरा के सभी स्मारकों को विश्व धरोहर दिवस पर मुफ्त करने के चलते स्मारकों पर भीड़ बढ़ने की भी संभावना है. ऐसे में पुरातत्व विभाग, सीआईएसएफ, पर्यटन पुलिस के साथ ही स्थानीय पुलिस को भी सुरक्षा व्यवस्था के लिए निर्देश दे दिए गए हैं. पुरातत्व विभाग के अधीक्षक आरके पटेल ने बताया कि पर्यटकों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाएगा. साथ ही सभी स्मारकों की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत कर दी गई है.

आपको ज्ञात हो कि शुक्रवार को ताजमहल बंद रहता है ऐसे में उसका दीदार करने आने वाले तमाम पर्यटकों को हमेशा निराशा हाथ लगती थी. लेकिन इसके लिए आगरा विकास प्राधिकरण ने मेहताब बाग के पास ताजमहल के पार्श्व में स्तिथ ताज व्यू प्वाइंट का निर्माण किया था. जिसके लिए आगरा विकास प्राधिकरण की तरफ से टिकट दर भी निर्धारित की गई थी. लेकिन वहीं इस बार आने वाले शुक्रवार से आगरा विकास प्राधिकरण ने ताज व्यू प्वाइंट से ताजमहल का दीदार पूर्ण रूप से निशुल्क कर दिया है. शुक्रवार को ताजमहल बंदी के कारण ताज व्यू पॉइंट पर आने वाले पर्यटक मुफ्त में मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार कर सकेंगे. वहीं आगरा विकास प्राधिकरण ने पर्यटकों के लिए सूर्य उदय से लेकर रात्रि 11:00 बजे तक ताजमहल का दीदार करने की व्यवस्था की है.

रिपोर्ट - राघवेंद्र सिंह गहलोत

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें