1. home Home
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. agra news heavy rain caused severe damage to harvest of farmers of tajnagri abk

Agra News: तेज बारिश से करोड़ों की फसल तबाह और किसान परेशान, सरकार से मुआवजे की मांग

बारिश ने किसानों की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है. रविवार शाम से बाह तहसील क्षेत्र में अचानक लगातार शुरू हुई बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
Agra News: तेज बारिश से करोड़ों की फसल तबाह और किसान परेशान, सरकार से मुआवजे की मांग
Agra News: तेज बारिश से करोड़ों की फसल तबाह और किसान परेशान, सरकार से मुआवजे की मांग
आगरा न्यूज

Agra News: ताजनगरी आगरा के देहात बाह तहसील क्षेत्र में भारी बारिश के चलते किसानों की मेहनत पर पानी फिरता नजर आ रहा है. बारिश ने किसानों की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है. रविवार शाम से बाह तहसील क्षेत्र में अचानक लगातार शुरू हुई बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया.

झमाझम बारिश के चलते खेत खलिहान में जलभराव की स्थिति बन गई. 24 घंटे से अधिक समय से क्षेत्र में हुई बारिश के कारण किसानों की फसल को नुकसान पहुचा है. इसके कारण कोराना काल के बाद अब किसानों को कुदरत की मार झेलनी पड़ रही है. बारिश के कारण किसानों की बाजरा, तिल, उड़द, ज्वार की फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो गई है. खेतों में पानी भरने के कारण बाजरा की फसलें पूरी तरह से पलट कर नष्ट होने के कगार पर हैं. खेतों में कटी पड़ी बाजरा की बालियां पूरी तरह से जलमग्न हो गई हैं.

कुदरत की मार झेल रहे किसान को रोजी-रोटी तक के लाले पड़ने के आसार दिखाई दे रहे हैं. लगातार हुई बारिश के कारण ग्रामीणों के घरों में भी पानी रिस रहा है. बारिश लगातार जारी है और लोग घरों से निकलने में मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. बारिश होने के कारण खेतों में जलभराव की स्थिति है जिससे अब सरसों, गेहूं, चना की खेती में देरी होगी. किसान पुनीत शर्मा का कहना है कि खेतों में पानी भरने से काफी हुआ है.

किसानों ने सरकार से नुकसान की भरपाई की मांग की है. किसान सर्वेश का कहना है कि क्षेत्र में अचानक बारिश के कारण किसानों की बाजरा, उड़द, तिल की फसल को भारी नुकसान झेलना पड़ेगा. मगर इसका दूसरा पहलू भी है. खेतों में अब किसानों को नलकूपों से पटवन की जरुरत नहीं पड़ेगी. इससे खेतों की जुताई अच्छी होगी और गेहूं, सरसों, चना बोने के बाद आगे अच्छी फसल होने की उम्मीद बंध रही है.

(रिपोर्ट: मनीष गुप्ता, आगरा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें