1. home Home
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. agra administration started tracking as corona new variant omicron threat in historical monuments

Agra News: आगरा में Omicron का खतरा है, ताजमहल आने वाले पर्यटकों को कोरोना जांच के बाद एंट्री

आगरा में ताजमहल होने की वजह से भी हजारों देशी विदेशी पर्यटक आते हैं. ऐसे में करीब 53 देशों से आने वाले यात्रियों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा निगरानी रखी जा रही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
ताजमहल पर सैंपल देता पर्यटक
ताजमहल पर सैंपल देता पर्यटक
प्रभात खबर

Agra News: ताजनगरी आगरा में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है. ताजमहल का दीदार करने आने वाले सभी पर्यटकों की निगरानी शुरू की गई है. उनकी कोरोना जांच की जा रही है.

देशभर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. जिसके चलते विदेशी यात्रियों के देश में प्रवेश करते ही ट्रैकिंग और कोरोना की जांच भी की जा रही है. आगरा में ताजमहल होने की वजह से भी हजारों देशी विदेशी पर्यटक आते हैं. ऐसे में करीब 53 देशों से आने वाले यात्रियों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा निगरानी रखी जा रही है. स्वास्थ विभाग द्वारा की जा रही थर्मल स्कैनिंग में अगर यात्री का टेंपरेचर बढ़ा हुआ दिखता है तो उनकी कोविड जांच हो रही है. अगर सैलानी पॉजिटिव निकलता है तो उसके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेजा जा रहा है.

सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव के अनुसार कोरोना के नए वैरीएंट ओमिक्रोन से बचाव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. रोजाना ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारक देखने के लिए आने वाले सभी देशी विदेशी पर्यटकों की जांच हो रही है. पर्यटकों से ही आगरा में कोरोना के नए संक्रमण के फैलने की आशंका जताई गई है. जिन पर्यटकों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है उनके लिए स्मारकों पर वैक्सीन की भी व्यवस्था की गई है.

आगरा में सैलानी कैंट रेलवे स्टेशन, फोर्ट स्टेशन, आईएसबीटी और खेरिया एयरपोर्ट से अधिक मात्रा में आते हैं. ऐसे में वहां पर भी यात्रियों की स्पॉट सैंपलिंग की व्यवस्था की गई है. साथ ही आगरा के जो लोग विदेश की यात्रा करके आए हैं, उनको भी ट्रैक किया जा रहा है. जिन यात्रियों को ट्रैक करने में परेशानी हो रही है, उसके लिए डीएम ने प्रवासी भारतीयों की पासपोर्ट ट्रैकिंग के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी और उत्तर प्रदेश सरकार से अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वालों की सूची मांगी है. साथ ही स्वास्थ्य विभाग आगरा में एलआईयू की मदद से यह भी पता करने में लगा हुआ है किस शहर के किन-किन होटलों में एनआरआई और विदेशी यात्री ठहरे हुए हैं.

सीएमओ ने बताया कि आगरा में आने वाले पर्यटक किसी न किसी होटल में ठहर रहे हैं. ऐसे में होटल संचालकों को भी विदेश से आने वाले सभी पर्यटकों पर निगरानी रखने के लिए बोला गया है. होटल प्रबंधन को एक लिंक दिया गया है, जिसमें वो विदेश से यात्रा करके आए विजिटर से पूरी जानकारी ले सकते हैं. जिसके बाद स्वास्थ विभाग की टीम संबंधित व्यक्ति से संपर्क करेगी और जांच के लिए सैंपल लेगी.

आगरा में 22 नवंबर से 29 नवंबर 2021 के बीच में करीब 40 यात्री विदेश यात्रा करके आए हैं. उनके सैंपल ले लिए गए हैं, जिनमें से 37 यात्रियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. 3 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है. जो लोग विदेश से आए हैं, उनसे आरटीपीसीआर की रिपोर्ट मांगी जा रही है. अगर उनकी आर्टिफिशियल रिपोर्ट 8 दिन पुरानी है तो फिर उस व्यक्ति का दोबारा से सैंपल लेकर जांच कराई जा रही है.

आगरा के सीएमओ डॉक्टर अरुण श्रीवास्तव का कहना है कि नया वैरिएंट बहुत खतरनाक है. इससे पहले के वैरिएंट में व्यक्ति के शरीर में लक्षण दिखाई देते थे. लेकिन इसमें कोई भी लक्षण नहीं आता है. ना तो व्यक्ति को बुखार आता है और ना ही व्यक्ति के गले में खराश होती है. यह वैरीएंट सीधा लोगों के फेफड़ों पर असर करता है. इसलिए लोगों से अपील है कि वो बिना किसी जरूरी काम के बाहर ना निकले और अगर बाहर जा रहे हैं तो मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर प्रयोग करें. अगर उन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है तो जल्द ही वैक्सीन लगवाएं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें