1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. violence in jodhpur on the day of eid curfew read here everything in 10 points mtj

ईद के दिन राजस्थान के जोधपुर में बवाल, 4 मई की रात 12 बजे तक लगाया गया कर्फ्यू, जानें 10 बड़ी बातें

राजस्थान के जोधपुर में ईद के दिन जालोरी गेट सर्किल पर दो गुटों में सोमवार की रात को बवाल हो गया. ऐसी उम्मीद थी कि मंगलवार सुबह स्थिति नियंत्रण में रहेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. मंगलवार सुबह फिर से कुछ युवकों ने वहां पथराव कर दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jodhpur Violence
Jodhpur Violence
PTI

Jodhpur Violence|राजस्थान के जोधपुर में ईद के दिन जालोरी गेट सर्किल पर दो गुटों में सोमवार की रात को बवाल हो गया. ऐसी उम्मीद थी कि मंगलवार सुबह स्थिति नियंत्रण में रहेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. मंगलवार सुबह फिर से कुछ युवकों ने वहां पथराव कर दिया. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. बल प्रयोग करके उपद्रवियों को खदेड़ दिया. कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए कर्फ्यू लगाना पड़ा.

  1. जालोरी गेट सर्किल के पास उपद्रव के बाद कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए कर्फ्यू लगाना पड़ा. मंगलवार दोपहर 1 से लगाया गया कर्फ्यू 4 मई की आधी रात यानी 12 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा.

  2. मंगलवार (3 मई 2022) की सुबह बड़ी संख्या में युवक जालोरी गेट सर्किल की तरफ पहुंचे. उन्होंने यहां सर्किल पर लगे झंडे को हटाने का प्रयास किया. पुलिस ने उन्हें रोका, लेकिन वे झंडा हटाने पर अड़ गये. इस बीच किसी ने पथराव कर दिया. पुलिस ने आंसू गैस के कुछ गोले छोड़े और हल्का बल प्रयोग कर स्थिति को नियंत्रित किया.

  3. उपद्रवियों ने जालोरी गेट से शनिश्चरजी का स्थान रोड पर सड़क किनारे खड़े दो दर्जन से अधिक वाहनों में तोड़फोड़ की. दो एटीएम के कांच फोड़ डाले. उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए पुलिस को लाठी भांजनी पड़ी.

  4. जालोरी गेट सर्किल पर दो गुटों में बवाल को लेकर चल रहे तनाव के बीच मंगलवार सुबह नमाज के बाद फिर से कुछ युवकों ने पथराव कर दिया. पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और हल्का बल प्रयोग कर सभी को खदेड़ा.

  5. सर्किल के आस-पास व बड़ी ईदगाह के चारों ओर पुलिस एवं आरएसी को तैनात कर दिया गया है. जोधपुर के 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. कर्फ्यू 4 मई की आधी रात तक लागू रहेगा

  6. पुलिस कमिश्नरेट के पश्चिमी जिले में पुलिस स्टेशन प्रतापनगर, प्रतापनगर सदर, देवनगर, सूरसागर व सरदारपुरा और पूर्वी जिले के पुलिस स्टेशन उदय मंदिर, सदर बाजार, सदर कोतवाली, नागौरी गेट व खांडा फलसा क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया.

  7. हिंसा के बाद सरकार हरकत में आयी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक हाई-लेवल मीटिंग बुलायी. लोगों से मुख्यमंत्री ने शांति बनाये रखने की अपील की. मुख्यमंत्री ने कहा कि जोधपुर में देर रात से जो तनाव पैदा हुआ है, दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं अपील करता हूं कि तमाम लोग शांति बनाये रखें और तनाव समाप्त करें.

  8. माहौल बिगड़ने के अंदेसा को देखते हुए प्रशासन ने प्रभावित इलाकों में इंटरनेट बंद कर दिया. इंटरनेट अगले आदेश तक बंद रहेगा. जालोरी गेट सर्किल के आसपास की गलियों में पुलिस अफसर खुद पैट्रोलिंग कर रहे हैं. गलियों के आसपास सिविल ड्रेस में पुलिस तैनात है.

  9. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने जन्मदिन के कार्यक्रमों को निरस्त कर दिया है. सीएम ने स्मृति चिह्नों एवं उपहारों की नीलामी का भी कार्यक्रम रखा था. उसे भी निरस्त कर दिया गया है.

  10. ईद से कुछ ही घंटे पहले जोधपुर में हुए बवाल के बाद जिले की करीब 80 फीसदी पुलिस को कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए तैनात कर दिया गया है. जालोरी गेट समेत अन्य कई जगहों पर पुलिस बल तैनात किया गया है. हिंदू और मुस्लिम संगठनों के धर्मगुरुओं की मदद से भी शांति की अपील की जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें