1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. rajasthan politics live update sachin pilot ashok gehlot congress mla meeting in jaipur rajasthan political crisis latest news

Rajasthan Politics LIVE: गहलोत सरकार में अंदरुनी कलह के बाद भाजपा सक्रिय, वसुंधरा की मौजूदी में बुधवार को होगी बैठक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
pti photo

Rajasthan politics, Rajasthan politics update, rajasthan news, sachin pilot: राजस्थान में मचा सियासी घमासान किस ओर करवट लेगा, ये कहना अभी मुश्किल है. इसी बीच कांग्रेस ने बड़ी कार्रवाई की है. सचिन पायलट को राजस्थान के उपमुख्‍यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है. उनके करीबियों को भी कैबिनेट से हटाए जाने की सूचना है. यह कार्रवाई कांग्रेस विधायक दल की मंगलवार को हुई दूसरी बैठक के बाद लिया गया. इससे पहले पायलट से लगातार अपील की जा रही थी कि वे सीएलपी बैठक में शामिल हों और पार्टी नेतृत्‍व के समक्ष अपनी बात रखें. लेकिन बार-बार की अपील के बावजूद पायलट अपने रुख पर कायम रहे.राजस्थान की राजनीति से जुड़े हर अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ....

email
TwitterFacebookemailemail

गहलोत सरकार में अंदरुनी कलह के बाद भाजपा सक्रिय, वसुंधरा की मौजूदी में बुधवार को होगी बैठक

राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार में अंदरुनी कलह के बाद भाजपा सक्रिय हो गयी है. राज्य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति को लेकर बुधवार को जयपुर में भाजपा की बैठक होगी. वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे के आने के बाद बैठक शुरू होगी, जो इस समय धौलपुर में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान कांग्रेस में जारी अंदरुनी कलह के बीच भाजपा ने की बैठक

भाजपा ने राजस्थान में वर्तमान राजनीतिक स्थिति को लेकर अपने पार्टी कार्यालय में एक बैठक की. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और पार्टी के नेता ओम माथुर, गुलाब चंद कटारिया और राजेंद्र राठौर बैठक में उपस्थित थे. सूत्रों के हवाले से खबर है कि बैठक में वर्तमान स्थिति पर चर्चा हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

गहलोत को बड़ा झटका, पायलट के समर्थन में टोंक के 59 नेताओं ने कांग्रेस कमेटी से इस्तीफा दिया

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को बड़ा झटका लगा है. बागी सचिन पायलट के समर्थन में टोंक जिला कांग्रेस कमेटी के 59 नेताओं ने पदाधिकारी पद से इस्तीफा दे दिया है. सभी अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी अपने इस्तीफे की कॉपी भेज दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान मामले में सिंधिया की एंट्री,बोले - कांग्रेस में काबिलियत के लिए कोई जगह नहीं

राजस्थान की वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, मैंने पहले भी कहा है आज भी कहूंगा कि कांग्रेस में जो वर्तमान परिस्थितियां हैं उनमें काबिलियत के लिए कोई जगह नहीं है, यही एक-एक राज्य में देखने को मिल रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

अशोक गहलोत के निवास पर आज शाम मंत्रिमंडल की बैठक

राजस्थान में राजनीतिक सरगरमी के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने निवास पर शाम 7:30 बजे राज्य मंत्रिमंडल की बैठक और आज रात 8:00 बजे मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई है.

email
TwitterFacebookemailemail

गहलोत ने भाजपा पर षड़यंत्र करने का आरोप लगाया

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा पर गंभीर आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, आखिरकार मजबूरी में हाई कमांड को फैसला करना पड़ा क्योंकि काफी समय से भाजपा षड़यंत्र कर रही थी. हम जानते थे कि ये षड़यंत्र बहुत बड़ा है होर्स ट्रडिंग हो रही है. ये स्थिति उसी वजह से पैदा हुई है. हमारे कुछ साथी गुमराह होकर दिल्ली चले गए.

email
TwitterFacebookemailemail

सचिन पायलट के हाथ में कुछ भी नहीं, खेल के पीछे भाजपा का हाथ : गहलोतगहलोत ने भाजपा पर षड़यंत्र करने का आरोप लगाया

सीएम गहलोत ने कहा, सचिन पायलट के हाथ में कुछ भी नहीं है, जो पूरा कुनबा है वो भाजपा के हाथ में खेल रहा है. रिजॉर्ट बुक किया गया है, सारी व्यवस्था भाजपा की है. जो टीम पहले मध्य प्रदेश में व्यवस्था कर रही थी वही टीम इस बार व्यवस्था कर रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

सचिन पयालट का भाजपा से हुआ सौदा : गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सचिन पायलट के बारे में कहा, वो भाजपा के साथ सौदा कर चुके हैं. उनका रवैया 6 महीने से रहा है आ बैल मुझे मार जैसा रहा है. रोज ट्वीट करना स्टेटमेंट देना. उन्होंने कहा, मैं विधायकों के साथ कोई भेदभाव नहीं किया. कार्रवाई से किसी को खुशी नहीं है. पूरे प्रयास किए गए पर फिर भी देखा गया कि सौदे हो चुके हैं भाजपा के साथ नजदीकियां बढ़ चुकी हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सत्य को परेशान किया जा सकता है, पराजित नहीं : सचिन

राजस्थान में जारी सत्ता संग्रम के बीच कांग्रेस पार्टी ने बड़ा एक्शन लेते हुए सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष पद और उपमुख्यमंत्री के पद से हटा दिया है. साथ ही पायलट समर्थक मंत्रियों को भी हटाया गया है. कार्रवाई के बाद सचिन पायलट ने ट्वीट किया है और लिखा, सत्य को परेशान किया जा सकता है, पराजित नहीं.

email
TwitterFacebookemailemail

सोनिया गांधी से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी

राजस्थान के ताजा हालात के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने के लिए प्रियंका गांधी उनके 10 जनपथ स्थित आवास पर पहुंची हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

गोविंद सिंह डोटासरा नये प्रदेशाध्यक्ष

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि पायलट के अलावा विश्वेंद्र सिंह को पयर्टन मंत्री और रमेश मीणा को खाद्य आपूर्ति मंत्री के पद से तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है. उन्होंने बताया कि पायलट को पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष पद से भी हटा दिया गया है. उनकी जगह राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा नये प्रदेशाध्यक्ष होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

उपमुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाए गए पायलट

राजस्थान के सियासी संग्राम से बड़ी खबर सामने आई है. कांग्रेस का पायलट पर से धैर्य टूट गया. कांग्रेस पार्टी ने बड़ा एक्शन लेते हुए सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष पद और उपमुख्यमंत्री के पद से हटा दिया है. साथ ही पायलट समर्थक मंत्रियों को भी हटाया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म

जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है. अशोक गहलोत भी बैठक स्थल से निकल चुके हैं. सचिन पायलट और उनके खेमे के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पारित कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि सारे विधायकों को नोटिस जारी किया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस की बैठक में पहुंचे 102 विधायक

जयपुर के फेयरमोंट होटल में बुलाई गई कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में 102 विधायक पहुंचे. सभी लोगों ने एक सुर में मांग की कि सचिन पायलट को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दें.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान भाजपा ने भी बुलाई बैठक

राजस्थान में जारी सत्ता संघर्ष के बीच अब बीजेपी भी खुलकर सामने आ गयी है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, आज मंगलवार को भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ नेताओं व विधायकों के साथ बैठक में बात की जाएगी. यह बैठक दोपहर बाद होगी. इसमें गुलाबचंद कटारिया, राजेन्द्र राठौड और सतीश पूनियां जैसे नेता शामिल होंगे. इधर चर्चा है कि आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शािमल नहीं होने वाले विधायकों को नोटिस भेजा जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा का फ्लोर टेस्ट से इनकार

राजस्थान में सियासी उठापटक के बीच भाजपा ने अपने पत्ते पूरी तरह नहीं खोले है, लेकिन आगे काफी कुछ होने के संकेत दिए है. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा है कि कांग्रेस का दावा है कि उसके विधायक एकजुट हैं लेकिन यह साफ है कि आंतरिक कलह के कारण सचिन को पार्टी छोड़नी पड़ रहीहै. उन्होंने कहा- मौजूदा स्थिति में हम फ्लोर टेस्ट की मांग नहीं कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू

जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. आज की बैठक सीएम आवास की जगह होटेल में हो रही है. बैठक में विधायकों ने अशोक गहलोत को ही अपना नेता करार दिया है. सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायक इस बैठक में नहीं पहुंचे.

email
TwitterFacebookemailemail

राहुल-प्रियंका ने की पायलट से बात

सचिन पायलट का आज की बैठक में आना भी मुश्किल दिखाई पड़ रहा है. कांग्रेस के एक सूत्र का कहना है कि पायलट से राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, अहमद पटेल, पी. चिंदबरम और केसी वेणुगोपाल राव ने कई बार बात की, मगर उनका आज की इस बैठक में भाग लेने की उम्मीद काफी कम है.

email
TwitterFacebookemailemail

पायलट समर्थक एमएलए ने कहा- गहलोत की गुलामी मंजूर नहीं

सचिन पायलट के समर्थक विधायक लगातार अशोक गहलोत पर हमला कर रहे हैं. पायलट के करीबी विधायक मुकेश भाकर ने शायराना अंदाज में ट्वीट कर लिखा, 'जिंदा हो तो नजर आना जरूरी है.. उसूलों पर आंच आए तो टकराना जरूरी है.. कांग्रेस में निष्ठा का मतलब है अशोक गहलोत की गुलामी.. वो हमें मंजूर नहीं.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में पायलट नहीं आए

एएनआई ने कांग्रेस पार्टी के सूत्र के हवाले से खबर दी है कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक बार-बार आयोजित की जा रही है ताकि सचिन पायलट को यह संदेश दिया जा सके कि अभी भी समय है और वे लौट सकते हैं. पार्टी का शीर्ष नेतृत्व अभी भी उनके लिए नरख रुख रखे हुए है. आगे की कार्रवाई के बारे में आज की बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा. इधर, सचिन के कड़े तेवर में बिलकुल भी नरमी नहीं आई है. यहां तक कि उन्होंने यह भी कह दिया कि अगर गहलोत के पास नंबर है तो साबित करें.

email
TwitterFacebookemailemail

होटेल में विधायकों का व्यायाम

जयपुर के फाइव स्टार होटल में ठहरे राजस्थान सरकार के मंत्री और विधायक आज सुबह व्यायाम करते दिखे. ये सभी आज कांग्रेस की बैठक में शामिल होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस की अपील- बैठक में आएं सचिन पायलट

राजस्थान कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने सचिन पायलट से बैठक में आने की अपील की है. उन्होंने कहा कि हमलोग सचिन पायलट और उनके सभी साथी विधायकों को दूसरा मौका देना चाहते हैं. उन्होंने कहा- अपील करता हूं कि वे आज की विधायक दल की बैठक में शामिल हों. कांग्रेस की विचारधारा और मूल्यों में अपना विश्वास जताते हुए कृपया अपनी उपस्थिति निश्चित करें जिसके लिए राजश्तान की जनता ने वोट किया था. हम सभी लोग चाहते हैं कि राजस्थान का विकास हो.

email
TwitterFacebookemailemail

गहलोत गुट को लगा झटका

सोमवार शाम अशोक गहलोत सरकार को समर्थन देने वाली भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने अपने दो विधायकों का समर्थन वापस ले लिया है. पार्टी ने दोनो विधायकों से न अशोक गहलोत को और न ही सचिन पायलट को वोट देने को कहा है और दोनों सदस्यों को तटस्थ रहने को कहा गया है. हांलांकि अशोक गहलोत का गुट बीटीपी विधायकों को सरकार का समर्थक मान रहा है. इसके साथ ही गहलोत सरकार पर भाजपा आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि अगर गहलोत के पास बहुमत है तो उन्हें तुरंत फ्लोर टेस्ट करा कर अपना बहुमत साबित करना चाहिए. अमित मालवीय ने ये भी लिखा है कि वे अपने विधायकों को रिसॉर्ट में ले जा रहे हैं तो साफ है कि उनके पास संख्या नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

होटल में कांग्रेस के विधायक

अशोक गहलोत खेमे के विधायकों को जयपुर के एक होटेल में रखा गया है. एएनआई द्वारा जारी इस वीडियो में राजस्थान सरकार के कई मंत्री दिख रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बहुत बड़ा कदम उठाने से बचना चाहते हैं पायलट

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट का फोकस अब आंकड़ों पर है. अभी तक गहलोत का पलड़ा भारी दिख रहा है, क्योंकि सोमवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक में उन्होंने 107 विधायकों के पहुंचने का दावा किया. वहीं, पायलट गुट का दावा है कि उनके 18 विधायक इस बैठक में नहीं पहुंचे. 107 के मुकाबले 18 की संख्या कम है, लेकिन गहलोत का खेल बिगाड़ देने के लिए काफी है. पायलट भी वैसी हालत नहीं चाहते कि पार्टी भी छोड़ें और कुछ बड़ा हासिल भी न हो. पायलट बड़ा कदम उठाने से बचना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने अभी आगे का रुख साफ नहीं किया है. मतलब ड्रामा अभी लंबा चलेगा. गहलोत ने अपने समर्थक विधायकों की घेराबंदी कर रखी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पायलट को मनाने की कोशिश जारी

सचिन पायलट को मनाने की कोशिशें कांग्रेस नेतृत्व की ओर से लगातार की जा रही हैं और इसी क्रम में पार्टी कई वरिष्ठ नेता उनके संपर्क में हैं. हालांकि, पायलट के करीबी सूत्रों का कहना है कि राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ अब भी बाकी रुख अपनाए हुए हैं. पायलट के करीबों सूत्रों ने मुख्यमंत्री गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार के पास बहुमत होने के दावे को भी खारिज करते हुए कहा कि बहुमत सीएम के आवास पर नहीं, बल्कि विधानसभा में होता है. पायलट के करीबी एक सूत्र ने यह भी कहा कि पायलट बीजेपी में नहीं जाएंगे और कांग्रेस आलाकमान की तरफ से कोई निर्णय होने के बाद ही आगे का कदम उठाएंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें